योगी ने फुटबाल एवं अन्य खेलों को बढावा देने के लिए अफसरों को दिए निर्देश…….बगैर डीपीआर के न हों निर्माण

योगी ने फुटबाल एवं अन्य खेलों को बढावा देने के लिए अफसरों को दिए निर्देश…….बगैर डीपीआर के न हों निर्माण

  लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जूनियर फुटबाल विश्वकप 2०17 के ²ष्टिगत प्रदेश के चिन्हित 32 जिलों में फुटबाल एवं अन्य खेलों को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कल रात यहां खेल विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने जूनियर फुटबाल विश्वकप के ²ष्टिगत प्रदेश के चिन्हित 32 जिलों में फुटबाल खेल को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रमिकों के बच्चों में खेलों के प्रति रुझान पैदा करने एवं प्रोत्साहित करने के लिए कानपुर एवं वाराणसी में खेल कालेजों की स्थापना के लिए व्यापक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं।
इन खेल कालेजों की स्थापना से श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी भाग लेने की रुचि पैदा होगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक शिक्षा के साथ-साथ योग शिक्षा को भी जोडऩे के लिए कार्य योजना बनायी जाए। प्रदेश के 06 वर्ष से 18 वर्ष आयु के सभी बालक-बालिकाओं को उनकी रुचि के अनुसार किसी न किसी खेल से जोडऩे के लिए विद्यालयों में खेल कक्षाओं को बढ़ाया जाए। श्री योगी ने कहा कि लखनऊ में सरकारी एवं निजी भागीदारी से आधुनिक सुविधाओं से लैस स्पोट्स विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए व्यापक कार्य योजना यथाशीघ्र तैयार की जाए। ग्रामीण बच्चों को खेलों में प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कबड्डी, कुश्ती, वॉलीबाल, फुटबाल सहित अन्य खेलों में प्रशिक्षण दिलाए जाने के साथ-साथ ब्लॉक स्तर पर खेल प्रतियोगितायें आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सैफई स्पोट्र् स कॉलेज का नाम मेजर ध्यान चन्द्र स्पोट्र् स कालेज किए जाने के लिए के भी निर्देश दिए। उन्होंने आवासीय क्रीड़ा छात्रावासों में प्रशिक्षणार्थी खिलाडिय़ो को उपलब्ध कराए जा रहे नि:शुल्क भोजन की शुद्धता एवं पौष्टिकता पर विशेष ध्यान रखने पर बल दिया।
सीएम योगी ने डीएम शफक्कत कमाल और एसएसपी लव कुमार को हटाया, नागेंद्र प्रसाद सिंह डीएम और सुभाष चंद्र दुबे एसएसपी सहारनपुर बनाए गए
मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय खेलों यथा ओलम्पिक गेम्स, विश्व चैम्पियनशिप, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में उत्तर प्रदेश के पदक विजेता मूल निवासियों को प्रदेश के विभिन्न चिन्हित 11 विभागों के अन्तर्गत राजपत्रित
पदों पर सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्ति प्रदान करने सम्बन्धी आवेदनों का प्राथमिकता से निस्तारण सुनिश्चित कराकर नौकरी प्रदान की जाए। उन्होंने दिव्यांग खिलाडिय़ों को भी प्रोत्साहन राशि प्रदान किए जाने के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए। खेल कोटे से विभिन्न विभागों में तैनात होने वाले अधिकारियों के छात्रों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए प्रशिक्षण स्थलों में कोच के रूप में भी आवश्यकतानुसार निर्धारित अवधि के लिये तैनात किया जाए।
श्री योगी ने गौतमबुद्ध नगर जिले में कुश्ती, वेट लिफ्ंिटग हॉल, कबड्डी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल एवं बॉक्ंिसग खेलों से जुड़े निर्माण कार्य को आगामी अक्टूबर तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सैफई जिले के इटावा में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के निर्माणाधीन तरणताल एवं क्रिकेट स्टेडियम के अवशेष कार्यों को भी प्राथमिकता से निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्मित खेल भवनों का प्रयोग खिलाडिय़ों के लिए ही कराए जाने के लिए समय-समय पर मॉनीटरिंग अवश्य की जाए।
‘यदि स्कूल में पढ़ना है तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे बाल कटाने होंगे’..स्कूल में अभिभावकों ने किया हंगामा
मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों में अनावश्यक रूप से विलम्ब होने के कारण निर्माण लागत में वृद्धि होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि कोई भी निर्माण कार्य बगैर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी०पी०आर०) के कतई न प्रारम्भ किया जाए। डीपीआर का परीक्षण भी टेक्निकल यूनिट द्वारा कराया जाए। निर्माण कार्यों की डी०पी०आर० की टेक्निकल जांच के लिए मुख्यालय पर टेक्निकल कमेटियां भी गठित की जाएं। निर्धारित तिथि पर निर्माण कार्य पूर्ण न होने की स्थिति पर निर्माण लागत बढऩा राजस्व की क्षति है। निर्माण कार्यों की लागत बढऩे पर सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए। श्री योगी ने फैजाबाद जिले में निर्मित अन्तर्राष्ट्रीय क्रीड़ा संकुल का निर्माण कार्य मार्च 2018, मिनी स्टेडियम विजयन्त खण्ड गोमतीनगर लखनऊ में एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान का निर्माण कार्य आगामी जून और वीर बहादुर सिंह स्पोट्र् स कालेज गोरखपुर में एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान व कुश्ती हाल का निर्माण इसी साल जुलाई तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। 

Share it
Share it
Share it
Top