कारोबार के अनुकूल माहौल.. आठ प्रतिशत की विकास दर संभव : सीतारमण

कारोबार के अनुकूल माहौल.. आठ प्रतिशत की विकास दर संभव : सीतारमण

 आठ प्रतिशत की विकास दर संभव : सीतारमणनयी दिल्ली ।   केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि कारोबार के अनुकूल माहौल, प्रतिस्पर्धी उत्पादन और प्रक्रियागत अड़चनों को दूर करने से भारतीय अर्थव्यवस्था आठ प्रतिशत की वृद्धि दर के आँकड़े को प्राप्त कर सकती है। श्रीमती सीतारमण ने यहाँ भारत आर्थिक सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि प्रक्रियागत सुधार करने के लिए संबंधित नियामकों को राज्यों के साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। इससे उद्याेगों के सामने आ रही अड़चनों को दूर किया जा सकेेगा।
आतंकवादी घुसपैठ की आशंका के बाद गुजरात में तटीय सुरक्षा बढ़ी
उन्होेंने कहा कि इस दिशा में कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। उन्हाेंने कहा कि राज्यों को भरोसे में लिया जाना चाहिये। नगर पालिका और पंचायत स्तर तक कई नियामक हैं जो उद्योगाें के विस्तार और उनके विकास को प्रभावित करते हैं। कारोबार आसान बनाने के लिए इन अड़चनों को हटाना होगा।
फल-फूल रहा ठगी का कारोबार, फर्जी टिकट देकर परियोजना अभियंता को लगाया 14 हजार का चूना
उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर प्रकियागत अड़चनों को हटाने का प्रयास कर रही हैं। राज्यों से कारोबार के अनुकूल माहौल बनाने के लिए नियामक स्तर पर काम करने की अपील की गयी है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का उल्लेख करते हुुये उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया विश्व आर्थिक विकास दर के इंजन है। उन्होेंने कहा कि प्रौद्योगिकी का व्यापक स्तर पर इस्तेमाल करते हुये भारतीय अर्थव्यवस्था पारदर्शिता अौर भ्रष्टाचार मुक्त कार्यप्रणाली की दिशा में बढ़ रही है। 

Share it
Top