एेसे पाएं बेमिसाल खूबसूरती..एेसे त्वचा जवां बनी रहेगी और चमकदार भी..!

एेसे पाएं बेमिसाल खूबसूरती..एेसे त्वचा जवां बनी रहेगी और चमकदार भी..!

सर्दियों में त्वचा का खुश्क होना एक समस्या बन जाता है, जबकि यह समस्या ऐसी है जिसकी उचित देखभाल कर समाधान किया जा सकता है। सर्द हवाएं त्वचा का तेल और नमी दोनों सोख लेती हैं इसलिए एक्स्ट्रा केयर कर हम इसकी नमी को बरकरार रख सकते हैं। सर्दियों में त्वचा की मालिश कर, उबटन लगा और संतुलित आहार लेकर त्वचा की देखभाल की जा सकती है। आइए जानें कुछ उपाय जिन्हें अपना कर त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है।
प्रयोग में लाएं क्रीम बेस्ड
प्रॉडक्ट:-
सर्दियों में पानी युक्त प्रोडक्टस के प्रयोग के स्थान पर क्रीम बेस्ड प्राडक्ट्स का प्रयोग करना चाहिए जैसे फेस वाश, सनस्क्रीन, माश्चराइजर आदि ताकि त्वचा को भरपूर नमी मिल सके।
करें त्वचा की मालिश:-

त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए त्वचा की मालिश नियमित करें ताकि खून का संचार उचित रहे और त्वचा में नेचरल नमी बनी रहे। नहाने से एक घंटापूर्व तेल गुनगुना कर बाजुओं, टांगों, हाथों-पैरों की मालिश करें। सिर धोने से एक घंटा पूर्व बालों पर गुनगुने तेल से मालिश करें। चेहरे पर भी बादाम के तेल से हल्के हाथों से मालिश करें।
चेहरे पर भी बादाम के तेल से हल्के हाथों से मालिश करें। सर्दियों में तेज गर्म पानी से स्नान न कर गुनगुने पानी से स्नान करें। अगर समय की कमी हो तो नहाते समय पूरे शरीर पर बॉडी वाश लगाने के बाद तेल लगाएं और स्नान कर लें। चाहें तो नहाने वाले पानी की बाल्टी में आलिव आयल, बॉडी आयल या बेबी आयल की कुछ बूंदें डालें। दिन भर ताजगी भी बनी रहेगी और त्वचा मुलायम भी।
एक शराबी की शादी के कार्ड पर लिखवाया गया ..

स्टीम लें:-
माह में एक बार स्टीम अवश्य लें क्योंकि सर्दियों में हम थिक मेकअप लगाते हैं । इससे हमारी त्वचा के रोमकूप बंद हो जाते हैं। स्टीम लेने से खुल जाते हैं। व्हाइट हेड्स और एक्ने की समस्या का भी समाधान हो जाता है। मृत कोशिकाओं के निकलने से त्वचा साफ और मुलायम हो जाती है। स्टीम बाथ भी माह में एक बार अवश्य लें। रक्त संचार भी सुचारू रहता है।
फेशियल करवाएं:-माह में एक बार फेशियल जरूर करवाएं। इससे चेहरे की त्वचा की माश्चराइजिंग अच्छी तरह से हो जाती है। नियमित फेशियल से त्वचा खुश्क नहीं होती, त्वचा जवां बनी रहती है और चमकदार भी।
होली का विशिष्ट रंग…शत्रु के भी गले मिल जाने की प्रेरणा देता है..!

सनस्क्रीन का करें प्रयोग –

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। सनस्क्रीन हमें धूप की अल्ट्रा वायलेट रेज से बचाती है। सर्दियों में हम ज्यादा समय धूप में बिताते हैं । ऐसे में धूप से त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन त्वचा अनुसार चुनें ताकि त्वचा को इसका लाभ मिले।
मेकअप अवश्य उतारें:-
मेकअप लगाने से हमारी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। रात्रि में सोने से पहले मेकअप अवश्य उतारें ताकि त्वचा सांस ले सके। मेकअप उतारने के लिए क्लींजर और टोनर का प्रयोग करें। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी। क्लींजर अच्छी क्वालिटी का प्रयोग करें। दिन में दो बार अपना चेहरा पानी से धोएं।
पौष्टिक आहार भी है जरूरी:-
स्वस्थ त्वचा हेतु पौष्टिक आहार का सेवन जरूरी है। अगर हम शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तो त्वचा भी स्वस्थ दिखाई देगी। सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए गाजर, आंवला, हरी पत्तेदार सब्जियां पर्याप्त मात्र में लें। ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे मछली,फ्लैक्स सीडस और सूखे मेवों का सेवन करें। इनके सेवन से त्वचा को पौष्टिक आहार मिलता है। सर्दियों में पानी कम पिया जाता है । सब्जियों का सूप, सब्जियों का जूस, संतरा आदि लें।
– सारिका

Share it
Top