रेलवे के दो होटलों के टैंडरों में गडबडी का मामला…..लालू के आवास सहित 12 ठिकानों पर छापे

रेलवे के दो होटलों के टैंडरों में गडबडी का मामला…..लालू के आवास सहित 12 ठिकानों पर छापे

पटना/नई दिल्ली। रेलवे के दो होटलों के टेंडर में हुई गड़बड़ी के मामले में केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की आज राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष एवं पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव के सरकारी आवास पर लगभग साढ़े दस घंटे तक चली छापेमारी समाप्त हो गई।
सीबीआई के संयुक्त निदेशक विनीत विनायक के नेतृत्व में लगभग 27 की संख्या में अधिकारी सुबह साढ़े सात बजे श्री यादव के राजधानी पटना के दस सर्कुलर रोड स्थित सरकारी आवास पर छापेमारी करने पहुंचे। छापेमारी की कार्रवाई इतनी गुप्त तरीके से की गई कि किसी को इसकी भनक तक नहीं लग सकी। छापेमारी करने पहुंची ब्यूरो टीम ने श्री यादव के आवास से लगभग दस मीटर पहले ही वाहनों को रोक दिया। वाहनों का काफिला रुकते ही अधिकारी दौड़ते हुए श्री यादव के आवास के मुख्य प्रवेश द्वार तक पहुंचे, जहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने पहले तो अधिकारियों को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी, लेकिन परिचय दिये जाने के बाद उन्हें जाने दिया गया। ब्यूरो अधिकारियों के अंदर प्रवेश करते ही हलचल मच गई। हालांकि उस समय श्री यादव आवास पर मौजूद नहीं थे। राजद अध्यक्ष के सरकारी आवास के निकट वैसे तो रोज ही वाहनों का काफिला खड़ा रहता है, लेकिन आज का नजारा कुछ और ही था। मुख्य प्रवेश द्वार पर रोज मुस्तैदी के साथ डटे रहने वाले सुरक्षाकर्मियों में भी बैचेनी नजर आई। अति सुरक्षित क्षेत्र के साथ ही मनोरम प्राकृतिक छटा वाले दस सकुर्लर रोड की ओर जाने वाले मार्ग पर पुलिसकर्मी आज किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं दे रहे थे। मीडिया के माध्यम से ही श्री यादव के आवास पर चल रही छापेमारी की जानकारी लोगों तक पहुंचने लगी। इसके बाद पूर्व रेलमंत्री के आवास के बाहर बड़ी संख्या में मीडियाकर्मियों के साथ कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लग गया। हालांकि पुलिस के पुख्ता इंतजाम के कारण राजद कार्यकर्ता दूर से खड़े होकर दस सर्कुलर रोड का नाजारा लेते रहे। शाम को लगभग चार बजे सुरक्षा के मद्देनजर ऐहतियात बरतते हुए ब्यूरो अधिकारियों का वाहन राजद अध्यक्ष के आवास के अंदर ले जाया गया। ब्यूरो अधिकारियों के वाहन के अंदर जाने के बाद बाहर खड़े मीडियाकर्मियों के साथ ही राजद कार्यकर्ताओं की उत्सुकता भी बढ़ गयी।
आजमगढ़ में अवैध शराब से 5 लोगों की मौत पर योगी गम्भीर, तीन निलम्बित
कुछ कार्यकर्ता मीडियाकर्मियों से यह कहते देखे गये कि अब लगता है छापेमारी समाप्त हो गयी क्योंकि ब्यूरो के अधिकारियों के वाहन को अंदर बुला लिया गया है। लोगों के साथ ही सुरक्षाकर्मियों की बेचैनी भी बढ़ी रही। इस दौरान कुछ सुरक्षाकर्मी मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों फाटक के बीच की पतली जगह से भी अंदर की हलचल देखते नजर आये। लंबे इंतजार के बाद लगभग साढ़े पांच बजे ब्यूरो अधिकारियों के वाहनों का काफिला आवास से बाहर निकला। इस दौरान राजद कार्यकर्ताओं ने विरोध जाताया और नारेबाजी की। हालांकि राजद के वरिष्ठ नेताओं ने तत्काल उत्तेजित कार्यकर्ताओं को समझाकर शांत कराया। ब्यूरो की टीम के रवाना होते ही कुछ उत्तेजित कार्यकर्ताओं ने वहां मौजूद मीडियाकर्मियों के साथ बदसलूकी की। इसके बाद ऐहतियात के तौर पर पटना स्थित ब्यूरो कार्यालय की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। ब्यूरो के मुख्य प्रवेश द्वार पर ताला लगा दिया गया, जिससे कि कोई भी व्यक्ति परिसर के अंदर न जा सके। ब्यूरो की टीम के रवाना होने के लगभग आंधे घंटा के बाद राजद अध्यक्ष श्री यादव पशुपालन घोटाले के एक मामले में पेश होकर रांची से पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से सीधे दस सर्कुलर रोड स्थित अपने आवास पहुंचे। श्री यादव को देखते ही आवास के बाहर पहले से बड़ी संख्या में मौजूद कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की और उनके वाहन को आगे आकर रोकने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने हाथ उठाकर कार्यकर्ताओं को शांत रहने का इशारा किया।
मुजफ्फरनगर : किसान ऋण माफी योजना हेतु अपने आधार कार्ड बैंक से लिंक करा लें-डीएम
इसके बाद उनके वाहन के आवास परिसर के अंदर जाते ही उत्तेजित कार्यकर्ता भी अंदर प्रवेश कर गये। हालांकि उन्होंने अपने मंत्री पुत्र तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव के साथ कार्यकर्ताओं को शांति के साथ बाहर जाने को कहा, जिससे कि मीडियाकर्मियों से वह बातचीत कर सकें। इस बीच श्री यादव के आने की खबर मिलते ही राजद के वरिष्ठ नेताओं का उनके आवास पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। श्री यादव संभवत: राजद के वरिष्ठ नेताओं के साथ सीबीआई की आज की कार्रवाई पर मंथन करेंगे। श्री यादव के अवास पर पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह, वित्त मंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी, पूर्व मंत्री जगदानंद सिंह और इलियास हुसैन पहुंच गये है।

Share it
Share it
Share it
Top