पाकिस्तानी मुद्रा में बेतहाशा गिरावट, एक डाॅलर की कीमत 122 रुपये

पाकिस्तानी मुद्रा में बेतहाशा गिरावट, एक डाॅलर की कीमत 122 रुपये

इस्लामाबाद। पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति चरमरा गई है। हाल यह है कि एक तरफ जहां उसके उपर कर्ज का भारी बोझ है तो दूसरी तरफ देश का भुगतान संतुलन भी गड़बड़ाया गया है।
इतना ही नहीं पाकिस्तानी रुपये का मूल्य भी लगातार गिर रहा है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया की कीमत अब 122 हो गई है। सिर्फ पिछले सोमवार को ही पाकिस्तानी रुपया की कीमत करीब 3.8 फीसदी तक गिर गई।
इस मामले में अगर पाकिस्तान की तुलना भारत से की जाए तो वह काफी बदतर स्थिति में दिखाई पड़ता है। एक डॉलर की तुलना में भारतीय रुपये की कीमत अभी 67 रुपये हैं।
इस तरह की अटकलें हैं कि पाकिस्तान चुनाव के बाद अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से कर्ज मांग सकता है। कार्यवाहक वित्त मंत्री शमशाद अख्तर ने कहा, " हमें 25 अरब डॉलर के अपने व्यापार घाटे के अंतर को हमारे विदेशी मुद्रा भंडार के जरिए पाटना होगा। इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं है। सरकार के समक्ष यह प्रमुख चिंता है। देश के केंद्रीय बैंक ने रुपये में 3.7 प्रतिशत का अवमूल्यन किया है।"
विदित हो कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पास अब 10.3 अरब डॉलर का ही विदेशी मुद्रा भंडार बचा है, जो पिछले साल मई में 16.4 अरब डॉलर था।
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तान का चीन और उसके बैंकों से इस वित्तीय वर्ष में लिया गया कर्ज करीब 5 अरब डॉलर तक पहुंचने के कगार पर है। पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन का कहना है कि पाकिस्तान भुगतान संकट के चलते चीन से 1-2 अरब डॉलर (68- 135 अरब रुपये) का नया ऋण लेने जा रहा है।

Share it
Top