72800 करोड़ रुपये में एस्सार ऑयल बिकी

72800 करोड़ रुपये में एस्सार ऑयल बिकी

essar-oil_and_gas_inside_leadपणजी। दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी रोसनेफ्ट ऑयल कंपनी के नेतृत्व में रूसी कंपनियों का कंसोर्टियम निजी क्षेत्र की दूसरी बड़ी भारतीय तेल कंपनी एस्सार ऑयल के 98 फीसदी शेयर को 10.9 अरब डॉलर अर्थात 72,800 करोड़ रुपये में खरीदने पर सहमत हो गया है जो अब तक देश का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है।
यहां चल रहे ब्रिक्स सम्मेलन के इतर भारत रूस शिखर बैठक के बाद दोनों देशों की कंपनियों के बीच हुये करार के दौरान एस्सार ऑयल और रूसी कंपनियों ने इस संबंध में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये। इसके साथ ही कंसोर्टियम वाडिनार स्थित एस्सार के बंदरगाह को 13,200 करोड़ रुपये अर्थात दो अरब डॉलर में खरीदने पर भी सहमत हुआ है।
मुख्यमंत्री अखिलेश का दावा, यूपी में अगली सरकार भी सपा की
  रूसी कंपनियों के कंसोर्टियम में रोसनेफ्ट के साथ ही कमोडिटी क्षेत्र की कंपनी ट्राफिगुरा और निजी निवेश कंपनी यूनाइटेड कैपिटल पार्टनर्स शामिल है। इस करार के अनुसार इस वर्ष के अंत तक सौदे को पूरा किया जायेगा जो विभिन्न नियामकों की मंजूरी पर निर्भर करेगा। एस्सार आयल की वाडिनार स्थित रिफाइनरी देश में रिफानइरी उत्पादन में नौ फीसदी हिस्सेदारी रखती है और पूरे देश में कंपनी के 2,700 रिटेल आउटलेट भी हैं।आप ये ख़बरें और ज्यादा पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल unnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइटwww.royalbulletin.comऔर अंग्रेजी news वेबसाइट
www.royalbulletin.in
को भी लाइक करे..कृपया एप और साईट के बारे में info @royalbulletin.com पर अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें…

Share it
Top