30 वर्ष की उम्र के बाद झुर्रियों से बचने के लिए खाएं ये फूड

30 वर्ष की उम्र के बाद झुर्रियों से बचने के लिए खाएं ये फूड

आपका तीसवाँ जन्मदिन आ रहा है तथा यह आपके जीवन का बहुत महत्वपूर्ण समय होता है जब नई जिम्मेदारियों और लक्ष्यों की एक नई श्रेणी शुरू होती है। इसके अलावा ३० वर्ष के उम्र से कोशिकाओं में विकार आना प्रारंभ हो जाता है अत: लोगों को अपने शरीर में कई अनौच्छिक बदलाव महसूस होते हैं। यदि आप उचित आहार ले रही/रहे हैं, नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं तथा अपने युवा काल से ही अपने सौंदर्य के प्रति सचेत हैं तो इस बात की संभावना है कि 30 वर्ष की उम्र में भी आपकी त्वचा जवान दिखेगी। हालाँकि कई बार हमें स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की प्रेरणा तथा समय नहीं मिलता जिसके कारण शरीर पर ढलती उम्र के निशान जैसे झुर्रियां, फाइन लाइंस, दाग धब्बे आदि महसूस होने लगते हैं। झुर्रियों के कारण व्यक्ति की उम्र उसकी वास्तविक उम्र से अधिक दिखाई देती है जिसके कारण आत्मविश्वास में कमी आती है। इसके लिए कई लोग झुर्रियों को दूर करने के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं जैसे बोटॉक्स आदि का विकल्प चुनते हैं। यद्यपि इन प्रक्रियाओं के दुष्परिणाम हो सकते हैं। तो यदि आप इन झुर्रियों को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तथा अधिक समय तक जवान बने रहना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित तौर पर करें!
1. टमाटर

ता़जे टमाटर या टमाटर के रस का सेवन करके 30 वर्ष के बाद भी झुर्रियों से बचा जा सकता है। टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है।
2. बेरी़ज

बेरी़ज जैसे स्ट्रॉबेरी़ज, रास्पबेरी़ज, ब्लूबेरी़ज आदि में बहुत से पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की प्रत्येक कोशिकाओं को पोषण प्रदान करते हैं तथा झुर्रियों और फाइन लाइंस को आने से रोकते हैं।
टमाटर में छुपे हैं अच्छी सेहत के खजाने
3. दही
यदि आप 30 वर्ष की उम्र के बाद झुर्रियों से बचना चाहते हैं तो दही आपके नियमित आहार का एक हिस्सा होना चाहिए क्योंकि दही में स्वस्थ बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की बनावट और लचीलेपन में सुधार लाते हैं।
4. मछली

फिश में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए सबसे उत्तम विटामिन है क्योंकि इससे त्वचा को कई फायदे होते हैं। इसका एक फायदा यह भी है कि त्वचा पर समय पूर्व आने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस को आने से रोकता है।
5. नट्स (सूखा मेवा)

नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स तथा विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही त्वचा की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करते हैं ताकि झुर्रियों को दूर रखा जा सके।
6. अवोकेडो

अवोकेडो में ग्लूतथिओन नामक यौगिक पाया जाता है जिसमें एंटी-ऐिंजग गुण पाए जाते हैं जो नई और स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होते हैं।
7. शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो झुर्रियों और फाइन लाइंस को आने से रोकने में सहायक होते हैं ताकि आपकी त्वचा नरम और जवान बनी रहे।

Share it
Share it
Share it
Top