2016 में बॉलीवुड को नुकसान पहुंचाने वाली हीरोइनें

2016 में बॉलीवुड को नुकसान पहुंचाने वाली हीरोइनें


2016 में कैटरीना कैफ, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, यामी गौतम, प्रियंका चोपड़ा, ऐश्वर्या राय, आलिया भट्ट, जैकलीन फर्नांडिस, अदिति राव हैदरी, नरगिस फाखरी, तमन्ना भाटिया, सोहा अली खान, श्रुति हासन, उर्वशी रौतेला और पहली बार डेब्यू करने वाली कुछ अभिनेत्रियों ने निर्माताओं को करीब 355 करोड़ का बड़ा नुकसान दिया।
बॉलीवुड की ज्यादातर हीरोइनें, तीनों खान सितारों और अन्य ए लिस्टर हीरो की फिल्मों का हिस्सा बनकर खुद को सफल कहती रहीं लेकिन जब खुद के कंधों पर फिल्म की जिम्मेदारी आई, तब वो फ्लाप रहीं।
कैटरीना की ‘फितूर’ और ‘बार बार देखो’ सुपर फ्लॉप रहीं। इस तरह उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को 65 करोड़ का नुकसान दिया। विद्या बालन की ‘कहानी 2’ ने बेशक बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक करोबार किया लेकिन उनकी ‘तीन’ सुपर फ्लॉप रही। उसने 10 करोड़ का घाटा दिया।
पिछले कुछ बरसों से लगातार असफलता के दौर से से गुजर रही सोनाक्षी सिन्हा की ‘अकीरा’ सुपर फ्लॉप रही। उनकी इस फिल्म से करीब 8 करोड़ का घाटा हुआ। यामी गौतम की ‘जुनूनियत’ बुरी तरह असफल रही। ‘सनम रे’ भी कुछ खास नहीं रही। यामी की वजह से इंडस्ट्री को कुल 12 करोड़ का घाटा हुआ। डेब्यू फिल्म ‘विकी डोनर’ के बाद अब तक यामी गौतम दूसरी कामयाबी के लिए तरस रही हैं।
प्रियंका चोपड़ा बेशक विदेश में हिट रही हैं लेकिन भारत में उनकी एक मात्र रिलीज ‘जय गंगाजल’ रिलीज 10 करोड़ के घाटे में रही। ऐश्वर्या की कम बैक वाली सरबजीत ने 7 करोड़ का घाटा दिया। करण जौहर की ‘ए दिल है मुश्किल’ में सारे बच्चन परिवार को नाराज करते हुए उन्होंने रनबीर कपूर के साथ बेहद बोल्ड होकर कामयाबी हासिल करने की कोशिश की लेकिन इसे उम्मीद के मुताबिक दर्शकों प्रतिसाद नहीं मिल सका।
फुल सक्सेस का ग्राफ रखने वाली आलिया भट्टट्टकी 2015 में ‘शानदार’ के बाद 2016 में ‘उड़ता पंजाब’फ्लॉप रही। इसकी वजह से 15 करोड़ का घाटा हुआ। यदि आलिया भट्ट की ‘डियर जिंदगी’ दर्शकों का मन मोहने में कामयाब नहीं हुई होतीं, तब हालात और भी बुरे हो सकते थे।
बॉलीवुड दर्शकों का मन मोह लेने वाली श्रीलंकन ब्यूटी जैकलीन फर्नांडिस सिर्फ मल्टी स्टॉरर फिल्मों में ही कामयाब रही हैं। उनकी सोलो फिल्म ‘फ्लाइंग जट’ ने इंडस्ट्री को 10 करोड़ का नुकसान दिया।
ए लिस्टर हीरोइन न होने के बावजूद, सनी लियोन हमेशा सुर्खियों में रही हैं। सनी ने इस साल ‘मस्तीजादे’, ‘वन नाइट स्टैंड’,बेईमान लव जैसी बॉक्स ऑफिस को 40 करोड़ का जबर्दस्त घाटा पंहुचाने वाली फिल्में कीं।
फरहान अख्तर के साथ अफेयर की खबरों के चलते सुर्खियां बटोरने वाली अदिति राव हैदरी का फिल्म कैरियर बुरी तरह गोते लगा रहा है। ‘वजीर’ और ‘लीजेंड ऑफ माइकल मिश्रा’ से इंडस्ट्री को 10 करोड़ का नुक्सान हुआ। नरगिस फाखरी की ‘बैंजोÓ ने इंडस्ट्री को 1० करोड़ का नुक्सान पहुंचाया।
बाहुबली की कामयाब एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया की ‘तूतक तूतक तूतियाÓ ने ०5 करोड़ का घाटा दिया। सोहा अली खान ‘घायल वन्स अगेन’ और ’31 अक्तूबर’ में कोई कमाल नहीं दिखा सकीं और उनकी वजह से 15 करोड़ का घाटा हुआ। श्रुति हासन की ‘रॉकी हैंडसम’ ने उन्हें 15 करोड़ की फ्लॉप हीरोइन बना दिया।
अपनी खूबसूरती और बोल्डनेस की दम पर ‘सनम रे’ में यामी गौतम जैसी खबसूरत एक्ट्रेस को पछाडऩे वाले उर्वशी रौतेला की ग्रेट ग्रांड मस्ती ने इंडस्ट्री को 25 करोड़ का नुकसान पंहुचाया।
रितिका सिंह ‘साला खड़ूस’, मावरा हॉकेन ‘सनम तेरी कसम’, पूजा हेगड़े ‘मोहनजो दारो’, सैयामी खेर ‘मिर्जिया’ का डेब्यू फ्लॉप रहा। रितिका 5 तो मायरा 3 करोड़ घाटे वाली एक्ट्रेस बनीं। ‘मोहनजो दारो’ के 65 करोड़ घाटे ने पूजा के बॉलीवुड कैरियर पर ही ब्रेक लगा दिया। सैयामी के खाते का नुकसान भी 50 करोड़ का रहा।– सुभाष शिरढोनकर

Share it
Top