1 अप्रैल से अपना ही पैसा निकालने पर बैंक वसूलेगा 150 रुपए तक चार्ज , जानिए और क्या हुए बदलाव

1 अप्रैल से अपना ही पैसा निकालने पर बैंक वसूलेगा 150 रुपए तक चार्ज , जानिए और क्या हुए बदलाव


नई दिल्ली। प्राइवेट बैंकों के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने भी मुफ्त ट्रांजेक्शन की सीमा को घटाकर 3 कर दिया है। अब एसबीआई ग्राहकों को 3 कैश ट्रांजैक्शन के बाद हर बार 50 रुपए देने होंगे। यह नियम 1 अप्रैल से लागू होगा। आपको बता दें कि प्राइवेट बैंक एचडीएफएसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक ने एक मार्च से महीने में 4 मुफ्त ट्रांजैक्शन के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपए चार्ज करने की घोषणा की हैं। एटीएम निकासी की सीमा को भी सीमित करने के लिए फिर से रिजर्व बैंक के नियम लागू हो जाएंगे। एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीसीआई और एक्सिस बैंक ने नए नियम को लागू करने का फैसला किया है। ऐसा लोगों को नकदी के इस्तेमाल को कम करना है। वहीं निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को एक महीने में 5 कैश ट्रांजैक्शन फ्री दिए हैं।
यूपी चुनाव: गोरखपुर में अमित शाह का रोड शो, योगी-माथुर भी मौजूद, जनता में जबरदस्त उत्साह

एक्सिस बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक उसके ग्राहत 5 फ्री ट्रांजैक्शन के साथ एक महीने में 10 लाख रुपये तक की निकासी बिना किसी भुगतान के कर सकते हैं। इसके ऊपर किए गए कैश ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज वसूल करेगी। देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी के नए नियम के मुताबिक कोई भी ग्राहक अब एक महीने में चार बार कैश निकालने और कैश जमा करने के ट्रांजैक्शन को मुफ्त में कर सकेगा। पांचवें और उसके बाद के सभी ट्रांजैक्शन पर बैंक 150 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज वसूलेगी।
इतनी ही नहीं, एचडीएफसी बैंक के नियम के मुताबिक इस 150 रुपये के ट्रांजैक्शन चार्ज पर आपको अलग से टैक्स और सेस भी अदा करना होगा।

Share it
Top