होम शॉपिंग: समय की बचत

होम शॉपिंग: समय की बचत

online shoppingअब घर बैठे ही खरीदें बहुत कुछ। होम शॉपिंग करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह तो घर से ही टीवी, इंटरनेट या फिर मोबाइल के जरिए की जा सकती है। अब टीवी पर प्रसारित होने वाले शॉपिंग चैनलों के कार्यक्र म रोचक ढंग से तैयार किए जाते हैं। घर के छोटे-मोटे काम करते हुए टीवी तो देखा ही जा सकता है। ये कार्यक्र म नए-नए उत्पादों की जानकारी देते हैं, जिसके जरिए फर्नीचर, इलेक्ट्रानिक आइटम्स, होम फर्नीशिंग आइटम्स, मोबाइल, ज्वैलरी व डिजाइनर कपड़े आसानी से खरीदे जा सकते हैं।
पसंदीदा उत्पाद के कोड चैनल पर बताए जा रहे नंबर पर फोन करके ऑर्डर दे दें। किसी प्रकार का संशय होने पर या सुझाव लेने के लिए चैनल के शॉपिंग कंसलटेंट से भी बात की जा सकती है। कुछ चैनलों का खास ब्रैंड्स के साथ टाईअप होता है व चैनल के माध्यम से इन नामी ब्रैंड्स की चीजें भी खरीदी जा सकती हैं।
फोन द्वारा ऑर्डर देने के बाद आमतौर पर 5-7 दिनों के भीतर उत्पाद घर पर पहुंच जाता है। उत्पाद के निर्माण से संबंधित किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर ग्राहक को तुरंत कंपनी में सूचित करना चाहिए. उत्पाद को बदलने के लिए प्रत्येक चैनल के नियम अलग-अलग होते हैं। इसलिए बेहतर है कि शॉपिंग से पहले चैनल की शर्तों को जान लें। होम शॉपिंग करने से बाजार जाने का समय तो बचता ही है, थकान भी नहीं होती। शॉपिंग चैनल के माध्यम से शॉपिंग करना आसान तो होता ही है, इस पर प्रसारित कार्यक्र म मनोरंजन भी करते हैं।
मार्केट में शॉपिंग करते समय ग्राहक के पास सीमित समय होता है जबकि होम शॉपिंग में समय की पाबंदी नहीं रहती। व्यक्ति बिना किसी दबाव में आए खुले दिमाग से सामान खरीदता है। होम शॉपिंग में ग्राहकों को उत्पादों की बहुत सारी वैरायटी देखने को मिलती है। तरह-तरह के उत्पादों का भंडार देखने के बाद वह सर्वोत्तम वस्तु का चुनाव कर सकता है।
होम शॉपिंग करने पर ग्राहक तभी भुगतान करता है, जब उसके घर पर उत्पाद सही तरह से पहुंच जाता है। कैश, ड्राफ्ट या चैक के अलावा क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान किया जा सकता है। कुछ उत्पादों पर ईएमआई से भुगतान करने की सुविधा भी मिल जाती है।
होम शॉपिंग में बाजार की तुलना में आकर्षक छूट के अवसर अधिक मिलते हैं। यह खास बात इस शॉपिंग को और भी किफायती बना देती है।
नरेंद्र देवांगन

Share it
Share it
Share it
Top