हर उम्र के लिए खाएं हैल्दी फूड

हर उम्र के लिए खाएं हैल्दी फूड

Family eating dinnerस्वस्थ रहना है तो नियमित व्यायाम के साथ पौष्टिक आहार भी लेना जरूरी होता है। न अकेला व्यायाम हमें फिट रख सकता है न पौष्टिक आहार। दोनों का तालमेल जरूरी है स्वस्थ रहने के लिए।
हमारे आहार में कुछ ऐसे आहार हैं जो बचपन में शारीरिक विकास और मानसिक विकास के लिए जरूरी हैं, कुछ ऐसे आहार हैं जो बुढ़ापे में जरूरी होते हैं। कुछ आहार स्वस्थ रहने के लिए किसी भी आयु समूह वाले लोगों के लिए जरूरी होते हैं। आइए जानें ऐसे हैल्दी फूडस के बारे में:-
दूध:-
दूध का सेवन हर आयु वर्ग के लिए जरूरी है ताकि हड्डियां मजबूत रहें और शरीर में कैल्शियम की कमी न हो। आस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए भी नियमित दूध का सेवन जरूरी है। ध्यान दें दूध टोंड या डबल टोंड ही प्रयोग में लाएं।
मौत का पूरा सामान है कोल्ड ड्रिंक्स में
पालक:-
पत्तेदार सब्जियों में पालक का नाम प्रमुख आता है। पालक विटामिंस, मिनरल्स और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसका सेवन हर आयु वर्ग के लोग विभिन्न रूपों में कर सकते हैं सूप, सब्जी। जूस में मिक्स करके भी ले सकते हैं। किडनी में पथरी वाले रोगियों को सावधान रहना चाहिए वह इसका सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करें।
फ्लैक्स सीड (अलसी के बीज):-
फ्लैक्स सीड नियमित खाने से ब्रेस्ट कैंसर और हृदय संबंधी रोगों की संभावना कम होती है। अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है। शाकाहारी लोगों के लिए अलसी के बीज लाभप्रद हैं।
बाल जगत/जानकारी… चावल का सफरनामा
ओट्स:-
ओट्स में फाइबर की प्रचुर मात्र होती है जो कब्ज ठीक करने हेतु लाभकर होती है। इसमें मौजूद तत्व हार्ट, पाचन प्रणाली, मूड स्विंग और ब्लडप्रेशर के स्तर को नियंत्रण में रखते हैं। इनका नियमित सेवन हैल्थ के लिए लाभप्रद है।
सालमन फिश:-
सालमन फिश में ओमेगा 3 और एंटी आक्सीडेंटस की प्रचुर मात्रा होती है। इसके सेवन से डिप्रेशन नहीं होता और मूड स्विंग को भी रोकता है।
अखरोट:- अखरोट के नियमित सेवन से स्मरण शक्ति बढ़ती है। आर्थराइटिस, ब्रेस्ट कैंसर, तनाव दूर रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 और एंटी आक्सीडेंटस की मात्रा होती है।
-मेघा

Share it
Top