हमीद का अर्धशतक, इंग्लैंड को 163 रन की बढ़त

हमीद का अर्धशतक, इंग्लैंड को 163 रन की बढ़त

haseeb-hameedराजकोट। पदार्पण खिलाड़ी हसीब हमीद (नाबाद 62) और कप्तान एलेस्टेयर कुक (नाबाद 46) के बीच पहले विकेट के लिये 114 रन की अविजित साझेदारी तथा इससे पहले गेंदबाज आदिल राशिद (चार विकेट) की बदौलत इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को 163 रन की बढ़त लेकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।
भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन के 70 रन की अर्धशतकीय पारी के बाद मेजबान टीम पहली पारी में सभी विकेट खोकर 488 के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी जिससे इंग्लिश टीम को 49 रन की बढ़त मिली। इंग्लैंड ने इसके बाद अपनी पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट गंवाये 37 ओवरों में 114 रन बना लिये हैं। उसके बल्लेबाज और कप्तान एलेस्टेयर कुक (46) तथा हमीद(62) नाबाद क्रीज पर डटे हुये हैं। इंग्लैंड की अब कुल बढ़त 163 रन की हो गयी है। इंग्लैंड केे लिये टेस्ट पदार्पण कर रहे हमीद ने अपना पहला अर्धशतक ठोकते हुये 116 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने अपने 50 रन 94 गेंदों में पूरे किये। कुक ने 107 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाये। इससे पहले भारत ने चौथे दिन अपनी पारी की शुरूआत कल के 319 रन पर चार विकेट से आगे बढ़ाते हुई की थी। टीम 169 रन और जोड़कर 162 ओवरों में 488 रन बनाकर ऑल आउट हो गयी। हालांकि अश्विन की अर्धशतकीय पारी से मेजबान टीम ने इंग्लैंड को मजबूत बढ़त लेने से रोक दिया। भारतीय पारी में टेस्ट कप्तान विराट कोहली के लंच से पहले हिट विकेट होने के बाद अश्विन ने स्थिति को संभालते हुये 70 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। अश्विन मोइन अली की गेंद पर जफर अंसारी को कैच कराकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुये। रिद्धिमान साहा ने 35 रन और विराट ने 40 रन बनाये। टेस्ट कप्तान 14 वर्ष में हिट विकेट होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर भी बन गये। भारत ने अपनी पहली पारी की शुरूआत कल के 319 रन पर चार विकेट से की थी।
नोटबंदी से परेशान लोगो ने किराने की सरकारी दुकान लूटी ,कई दिन से थे परेशान
  मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा के जबरदस्त शतकों के बाद मेजबान टीम की स्थिति संतोषजनक थी और टीम के अहम स्कोरर विराट 26 रन बनाकर क्रीज पर थे। लेकिन चौथे दिन भारत की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और उसनेे लंच से पहले अपने दो अहम बल्लेबाजों विराट और अजिंक्या रहाणे के विकेट 361 के स्कोर पर गंवा दिये। विराट अपने कल के स्कोर में मात्र 14 रन ही जोड़ सके और 95 गेंदों में पांच चौके लगाकर 40 रन ही बना सके। कप्तान विराट आदिल रशीद की गेंद पर हिट विकेट होकर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुये। उनसे पहले मध्यक्रम के अहम स्कोरर रहाणे ने भी निराश किया और 30 गेंदों में एक चौका लगाकर 13 रन ही बना सके। रहाणे को जफर अंसारी ने बोल्ड किया। भारतीय कप्तान और टीम के स्टार स्कोरर विराट 14 वर्ष में पहले भारतीय खिलाड़ी बने जो हिट विकेट हुये हैं। 28 वर्षीय बल्लेबाज आदिल राशिद की गेंद को खेलने का प्रयास कर रहे थे कि उनके पैर स्टम्प्स से छू गये और बेल गिर गये जिससे उन्हें पवेलियन लौटना पड़ गया। आखिरी बार वर्ष 2002 में भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट के दौरान हिट विकेट हुये थे। इसके अलावा वह लाला अमरनाथ के बाद हिट विकेट होने वाले पहले भारतीय टेस्ट कप्तान भी हैं।
अभी एटीएम को नार्मल होने में 2-3 हफ्ते का समय लगेगा,धैर्य बनाये रखे -जेटली
 
निचले क्रम के बल्लेबाज अश्विन ने फिर साहा के साथ सातवें विकेट के लिये 64 रन की अहम साझेदारी कर इंग्लैंड की बढ़त को कम करने का अच्छा प्रयास किया। सातवें नंबर के बल्लेबाज अश्विन ने टेस्ट करियर में अपना सातवां अर्धशतक बनाया। उन्होंने 139 गेंदों की पारी में सात चौके लगाकर 70 रन जोड़े। साहा ने 82 गेंदों में दो चौके लगाकर 35 रन बनाये। अश्विन और साहा लंच तक भारत के स्कोर को छह विकेट पर 411 तक ले गये। इंग्लिश गेंदबाज अली ने साहा को बेयरस्टो के हाथों कैच करा भारत का सातवां विकेट निकाला। रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर राशिद की गेंद पर हसीब हमीद को कैच दे बैठे। उमेश यादव पांच रन बनाकर नौवें और अश्विन आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुये। अली ने अंसारी के हाथों उन्हें कैच कराकर भारत की पारी को 488 पर समेट दिया। इंग्लैड की ओर से आदिल राशिद ने 31 ओवरों में 114 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिये। जफर ने 77 रन देकर दो विकेट और मोइन ने 85 रन पर दो विकेट लिये। स्टुअर्ट ब्राड को 78 रन तथा बेन स्टोक्स को 52 रन पर भारत का एक विकेट मिला।आप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल unnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइटwww.royalbulletin.comऔर अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे.].

Share it
Top