स्वाद लें पर स्वास्थ्य पर आंच न आने दें

स्वाद लें पर स्वास्थ्य पर आंच न आने दें

स्वाद कई गंभीर रोगों का कारण बन जाता है। स्वाद-स्वाद में हम ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते। जब कोई त्योहार हो या पार्टी में जाना पड़े तो वजन घटाने की सारी मेहनत चौपट हो जाती है। आइए जानें कुछ टिप्स जिससे हम स्वाद भी ले सकें और अपने स्वास्थ्य पर भी आंच न आने दें।

– अगर आपको पता है कि आपने रात का डिनर बाहर करना है तो लंच हल्का लें क्योंकि बाहर जाकर व्यक्ति ज्यादा व अधिक कैलोरी युक्त भोजन लेता है। अगर रात को किसी पार्टी में जाने का प्रोग्राम है तो आप घर से ही कम कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सूप आदि पी कर निकलें। इससे आप भूख कम महसूस करेंगे और पार्टी में स्नैक्स आदि लेने से तो बच जाएंगे।
– पार्टी के विभिन्न व्यंजनों में से ऐसे व्यंजन चुनें जो आपको स्वाद तो दें पर कैलोरी कम दें।
– सबसे पहले सूप लें। पार्टी में सलाद के विभिन्न प्रकार होते हैं पर आप कम ड्रेसिंग वाला सलाद चुनें। अगर रूमाली रोटी व चपाती के बीच चयन का मामला है तो अपनी बुद्धिमता का परिचय देते हुए चपाती चुनें। पार्टी में अगर कांटीनेंटल व्यंजन हैं तो व्हाइट सॉस व चीज़ सॉस न लेकर पास्ता लें पर बिना सास के।
चलती बस में भाजपा नेता ने बनाए शारीरिक संबंध, वीडियो वायरल, सियासी गलियारों में भूचाल
– अगर आप पार्टी में सब चीजों का स्वाद ले रहे हैं तो बहुत कम-कम मात्रा में लें। अगर मीठा पसंद करते हैं तो कार्बोहाइडेऊट आदि कम लें और मीठे का स्वाद लें। आपका भोजन ऐसा हो जिसमें वसा की मात्र कम हो और जटिल कार्बोहाइडे्रट व स्टार्च भी सामान्य मात्र में हो और 15 प्रतिशत प्रोटीन हो।

– पार्टी में कोला, काकटेल और और अल्कोहल युक्त पेयों से बेहतर है कि फ्रूट जूस या वाइन लें।
– हर चीज का स्वाद लें पर यह न हो कि पार्टी है इसलिए सब कुछ खाया जाए और बाद में पछताया जाए।
– अगर आप 2-3 चपाती खाते हैं तो एक चपाती खाएं। आपकी डाइट में फाइबर अवश्य होना चाहिए और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं फल व सब्जियां।
– कैलोरी अधिक लेने पर उसे खर्च करने के लिए लिफ्ट का प्रयोग न कर सीढिय़ों का प्रयोग करें। थोड़ा सा पैदल चलें। खाना खाने के पश्चात् हल्की सैर करना आपके द्वारा लिए गए भोजन को पचाने में भी सहायक बनेगी।
– अगर त्योहार के दौरान आपके घर में अधिक मिठाइयां हैं तो उसे फ्रिज में स्टोर करने की अपेक्षा रिश्तेदारों या पड़ोसियों को बांट दें और मिठाई अधिक खाने से बच जाएं। 

Share it
Share it
Share it
Top