स्वादिष्ट राजस्थानी मिठाइयां..घर पर बनाइए..परिवार को खिलाइए

स्वादिष्ट राजस्थानी मिठाइयां..घर पर बनाइए..परिवार को खिलाइए

  गाजर का हलवा
सामग्री:- 1 किलो गाजर, डेढ़ लिटर दूध, शक्कर, बादाम, पिस्ते, काजू, इलायची, घी।
विधि:- ताजी गाजर लेकर अच्छी तरह से धोकर छील लें। छीलने के बाद गाजर को घीया-कस से कस लें। अब एक कढ़ाई में दूध डालकर गर्म करें। जब दूर्ध गर्मं हो जाये, तब कसी हुई गाजर उसमें डाल दें और उसे चम्मच से अच्छी तरह से हिलाते रहें ताकि गाजर व दूध कढ़ाई में लगे नहीं। अब गाजर को तब तक पकाना है जब तक वह अच्छी तरह से गल न जाये। जब गाजर पूरी गल जाती है तब दूध व गाजर एक समान हो जाते हैं यानी दूध और गाजर अलग-अलग नहीं रहते हैं। तब आप समझ लीजिये कि हलवा तैयार होने वाला है।
अब गाजर में आप जितना मीठा पसंद करते हैं, उसी अनुपात में शक्कर डालिये और अच्छी तरह से मिलाइये। बादाम व पिस्ते को बारीक-बारीक काट लें और काजू के दो-दो टुकड़े कर लें। इलायची को पीस कर कटे हुये बादाम पिस्ते और काजू सभी मेवों को हलवे में मिला दे। साथ में ही थोड़ा घी डालकर हलवे को अच्छी तरह से मिला लें। इस तरह आपके लिए गाजर का हलवा तैयार है। हलवे को चाहें तो आप गरम-गरम या ठंडा, जैसा आप चाहे, खिला व खा सकते हैं।
मोटापा अभिशाप है ! महामारी का रूप कर चुका है धारण

तिल के लड्डू
सामग्री:- सफेद तिल, गुड़।
विधि:- तिल के लड्डू बनाने के लिए हम सफेद तिल लेंगे। तिल को साफ करके कड़ाई में थोड़ा सेंक लेें। तिल को बहुत ज्यादा नहीं सेंकना है। जब तिल सिंक जाये, तब उन्हें कड़ाई से बाहर निकाल लें।
गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े करके बारीक कर लें। बारीक करने के बाद गुड़ को कड़ाई में डालकर गैस पर रखें और हिलाते रहें। जब गुड़ पूरा पिघल कर पतला हो जाये तब आंच को धीमी कर लें और उसे थोड़ा गाढ़ा होने दें। जब गाढ़ा होने लगे, तब सिंके हुए तिल उसमें डाल कर अच्छी तरह हिलायें। जब गुड़ और तिल अच्छी जरह से मिल जायें और चिपकने लगें, तब समझिए कि अब आप उनके लड्डू बना सकते हैं। अगर लड्डू नहीं बन रहे हैं तो उन्हें थोड़ी देर और आंच पर रखिये और हिलाते रहे।
जब लड्डू बनने के लिए तैयार हो जायें तब तिल और गुड़ के मिश्रण को ठण्डा होने से पहले ही लड्डू बना लें। ध्यान रहे कि अगर यह मिश्रण ठण्डा हो गया, तब इसके लड्डू नहीं बनते हैं, इसलिए गरम-गरम मिश्रण को ही हाथ में लेकर थोड़ा ठण्डा पानी लगाकर लड्डू तैयार कर लें। इस तरह आपके तिल के लड्डू तैयार हैं। मकर संक्राति के दिन तिल के लड्डू खिलाए खाये जाते हैं।
आइए जानें रंगत के अनुसार कैसे किया जाए मेकअप ?

तिलकुट्टा

सामग्री: सफेद तिल, पिसी हुई शक्कर, पिसी हुई इलायची, बारीक कटे हुए पिस्ते व बादाम।
विधि: तिल को साफ करके थोड़ा सेंक लें। सेंकने के बाद तिल को मिक्सी में पीस लें, चाहे तो आप तिल को हमामद्स्ते में कूट सकते हैं। जब तिल एकदम बारीक हो जाये, तब पिसी हुई शक्कर तिल में मिलाइये। इसमें दो हिस्से तिल व एक हिस्सा शक्कर का मिलाइये, फिर पिसी हुई इलायची व बारीक कटे हुए बादाम व पिस्ते भी इसमें मिला दीजिये। इस तरह तिलकुट्टा तैयार है। चाहे तो आप शक्कर की जगह गुड़ को भी बारीक कूट कर मिला सकते हैं। तिल चौथ के दिन यह तिलकुट्टा तैयार करके चौथमाता व विनायक को भोग लगाकर आप सभी प्रसाद ग्रहण कीजिये।
– श्वेता मंगल

Share it
Top