स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना महत्वपूर्ण: मनीषा कोईराला

स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना महत्वपूर्ण: मनीषा कोईराला

पणजी। जानी मानी अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने आज कहा कि स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना महत्वपूर्ण है जल्दी पता चल जाने पर अधिकांश कैंसर का इलाज संभव हैं।
मनीषा ने यहां अंतरराष्ट्रीय सेंटर गोवा में कैंसर के बारे में हम क्या कर रहे हैं, विषय पर आयोजित बहस में भाग लेते हुए कहा, कि जब मुझे कैंसर होने का पता चला तो मैं स्तब्ध रह गई। इसके बाद मेरा जीवन काफी बदल गया। इससे पहले मैं अपने स्वास्थ्य को लेकर संजीदा नहीं थी लेकिन अब मैं इसकों लेकर बहुत सावधान रहती हूं। मैं एक स्वस्थ जीवन शैली जीती हूं। समय पर और भरपूर नींद लेती हूं, सही प्रकार का भोजन लेती हूं और व्यायाम करती हूं।
दिल्ली: बेगमपुर में पत्नी, बेटी की हत्या कर व्यक्ति ने दे दी जान..!
मनीषा ने कहा कि वह उपचार के बाद अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर हो गयीं और इसकी अहमियत को समझने लगीं। मनीषा को 2012 में कैंसर का पता चला था जिसके बाद उनका गहन उपचार हुआ। उन्होंने कहा, कि कैसर के इलाज के बाद दो चीजें मेरे लिए प्रेरक रहीं। पहली तो मेरे स्वास्थ्य को लेकर थी, जिसमें और अधिक सक्रिय होना, जीवनशैली को लेकर सक्रियता, समय पर सोना, ठीक से भोजन करना और व्यायाम जैसी बातें थीं। दूसरी अहम बात थी कि मेरे रोग का जल्दी पता लग गया। मनीषा ने कहा, कि यदि पहले पता चल जाए तो अधिकांश कैंसर का इलाज संभव है। हम अपने शरीर से अधिक अपनी कारों का ख्याल रखते हैं। हरेक साल हमारी कारें सर्विसिंग के लिए भेजी जाती हैं लेकिन हममें से कितने लोग हरेक वर्ष रोगों का पता लगाने या उनके निदान के लिए चेकअप कराने जाते हैं। हमें नियमित रूप से यह कराने की जरूरत है और जिम्मेदारी के साथ कहना चाहिए कि हां मैं खुद के लिए यह कराने जा रहा/रही हूं। उन्होंने कहा कि मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होना महत्वपूर्ण है। मनीषा ने वर्ष 1991 में फिल्म सौदागर के जरिये बॉलीवुड में प्रवेश किया था। इसके बाद’बॉम्बे’,’खामोशी’,’दिल से’, 1942: अ लव स्टोरी जैसी फिल्में कीं।

Share it
Share it
Share it
Top