सौंदर्य बढ़ाने में सहायक हैं सब्जियां

सौंदर्य बढ़ाने में सहायक हैं सब्जियां

आजकल मौसम के अनुकूल सौंदर्य प्रसाधन बाजार में मिलते हैं मगर इनकी कीमत इतनी होती है कि मध्यम व निम्न वर्ग के लोग इन्हें अपनाने में असमर्थ होते हैं मगर निराश होने की आवश्यकता नहीं। आप सस्ते व थोड़े परिश्रम से अपनी त्वचा में अद्भुत निखार ला सकती हैं। ऐसी अनेक सब्जियां हैं जो आपके सौंदर्य की रक्षा तो करती ही हैं, साथ ही इसे बढ़ाने में भी महत्त्वपूर्ण योगदान देती हैं।
गाजर
गाजर जहां हमारे दांतों व आंखों के लिए उपयोगी है, वहीं यह सुंदरता बढ़ाने में भी सहायक है। गाजर को पीस कर उसका रस निकाल लें व इसमें जरा-सा दूध और अण्डे की जर्दी मिलाएं। प्रतिदिन नहाने से पहले इस लोशन का लेप चेहरे पर करने से त्वचा का खुरदरापन दूर होता है।
मूली
सलाद व सब्जी के रूप में खाई जाने वाली मूली सौंदर्य के लिए उत्तम पदार्थ है। ताजा मूली को कस लें व उसका रस निकाल लें। इसमें बराबर मात्रा में मक्खन मिलाकर रोजाना नहाने से पूर्व चेहरे पर लेप करें। इससे आपकी त्वचा झुर्रियों से मुक्त होगी व त्वचा में निखार आएगा।
झुलसती धूप में सौंदर्य निखार….!

टमाटर
टमाटर हर मौसम में सस्ते व सुलभ तरीके से मिलने वाला उपयोगी पदार्थ है। जहां यह भोजन को स्वादिष्ट बनाने में सहयोग देता है, वहीं त्वचा के लिए यह उत्तम टॉनिक है। ताजे व लाल टमाटरों का रस निकाल कर बराबर मात्रा में नींबू मिला लें व रोजाना चेहरे पर मलें। कुछ देर पश्चात् ताजे पानी से चेहरा धो लें, इससे आपकी त्वचा में चमक आयेगी।
पालक
पालक जहां हमारे शरीर में खनिज लवणों की कमी को पूरा करता है, वहीं यह हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में भी सहायता करता है। पालक को पानी में उबालकर छान लें। पुदीने की पत्तियों का रस निकाल कर उसमें मिला लें। सुबह-शाम इससे चेहरे को धोने से लाभ होगा।
शादी के बाद कैसे करें नए रिश्तों से एडजस्टमेंट

गोभी
अधिकतर लोग गोभी के डंठलों को व्यर्थ की वस्तु समझ कर फेंक देते हैं मगर शायद वे यह नहीं जानते कि ये बेकार पदार्थ सौंदर्य के लिए कितने उपयोगी हैं। इन्हें पीसकर इनका रस निकाल लें व इसमें थोड़ा-सा खमीर व शहद मिलाकर लोशन तैयार करें। प्रतिदिन इस लोशन को चेहरे पर मलें व 15-20 मिनट के पश्चात् तौलिये से पोंछकर ताजे पानी से धो लें। इससे जहां आपके चेहरे की झुर्रियां समाप्त होंगी, वहीं त्वचा पर निखार भी आएगा।
– ललिता वर्मा

Share it
Top