सोने-चांदी की चमक हुई तेज

सोने-चांदी की चमक हुई तेज

नयी दिल्ली- कम कीमत पर हुई खुदरा एवं जेवराती खरीदारी से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 225 रुपये चमककर 29,725 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया ।
इसी तरह औद्योगिक मांग में आये तेज उछाल से चांदी भी 800 रुपये महंगी होकर 43,050 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी । अमेरिका में मजबूत आर्थिक आंकड़ों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को कारोबार के अंतिम दिन पीली धातु में तेज गिरावट रही थी और इसका असर घरेलू बाजार पर भी व्यापक पड़ा । हालांकि, सप्ताहांत पर आज वहां बाजार बंद रहे लेकिन कम भाव पर हुई खरीदारी ने स्थानीय सर्राफा बाजार में पीली धातु को बल दिया । डॉलर के मुकाबले रुपये में कल हुई गिरावट से भी सोने को मजबूती मिली है ।
सर्राफा कारोबारी बजट में सोने के आयात शुल्क की कटौती की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे थे और इसी वजह से उन्होंने अपनी खरीदारी स्थगित की हुई थी । अब जब बजट में आयात शुल्क के बारे में कोई घोषणा नहीं हुई तो उन्होंने वैवाहिक सीजन को देखते हुए अपना भंडार भरना शुरु कर दिया है, जिससे इसकी मांग अचानक चढ़ गयी है। वैवाहिक सीजन में जेवराती मांग बढ़ती है और सर्राफा कारोबारियों ने उसी मांग को पूरा करने के लिए कम कीमत पर पीली धातु की खरीदारी की जिससे इसकी कीमतों में उछाल आया है ।

Share it
Share it
Share it
Top