सोने की चमक बढ़ी; चाँदी हुई फीकी

सोने की चमक बढ़ी; चाँदी हुई फीकी

नयी दिल्ली । विदेशी बाजार में रही गिरावट के बावजूद स्थानीय स्तर पर वैवाहिक सीजन के कारण जेवराती माँग में आयी तेजी से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 225 रुपये चमककर 29,950 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गया।
हालाँकि,ऊँची कीमत के कारण सिक्का निर्माताओं की माँग में आयी सुस्ती से चाँदी 50 रुपये फिसलकर 43,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर 3.60 डॉलर की गिरावट के साथ 1,229.55 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 5.0 डॉलर फीका होकर 1,230.90 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि स्थानीय बाजार में वैवाहिक माँग चढ़ गयी है, जिससे घरेलू बाजार में लगातार दूसरे कारोबारी दिवस सोने में उछाल रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की मुलाकात के बाद दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमतों में गिरावट रही।
इस बीच लंदन में चाँदी हाजिर 0.01 डॉलर की मामूली गिरावट के साथ 17.90 डॉलर प्रति औंस बिकी। स्थानीय बाजार में चाँदी शनिवार को 43,000 के आँकड़े को पार कर गयी थी जिससे इसकी औद्योगिक माँग में ठहराव आ गया है। माँग घटने से चाँदी हाजिर 50 रुपये प्रति किलोग्राम टूट गयी।

Share it
Top