सेहत और ब्यूटी का खजाना-मेथीदाना

सेहत और ब्यूटी का खजाना-मेथीदाना

मेथी के दानों का प्रयोग हजारों सालों से मसाले के रूप में होता आ रहा है। मेथी दाना शरीर से हानिकारक टाक्सिन को बाहर निकाल कर ब्लड को साफ करता है।हारमोनल बैलेंस को ठीक बनाए रखने के लिए और याददाश्त बढ़ाने में भी मेथी दाने का इस्तेमाल फायदेमंद है। यह विंटर में होने वाली बीमारियों अस्थमा व जोड़ों के दर्द से भी बचाता है। डिलीवरी के दौरान यह लेबर पेन को कम कर बच्चे के जन्म को आसान बना देता है।
मेथी दाने का इस्तेमाल किचन में मसाले के रूप में होता है। घर पर लोग मेथी आलू, मेथी परांठा, मेथी फ्राई, अचार और अन्य कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग इसे पीसकर पाउडर बना लेते हैं जिसका प्रयोग दही, इडली और डोसा बनाने में करते हैं। इसके इलावा मेथी दाने के और भी फायदे होते हैं।
त्वचा को निखारता है मेथी दाना :- मेथी दाने का सेवन त्वचा हेतु अच्छा होता है क्योंकि यह खून को साफ कर रिंकल्स, ब्लैकहैड्स, पिंपल्स, खुश्क त्वचा और त्वचा पर आए रैशेज को खत्म करने में कारगर दवा का काम करती है। मेथी की पत्तियों को पीसकर लगाने से फोड़े-फुंसी, जलने का घाव इत्यादि भी ठीक होते हैं। उबले मेथी के सीड्स वाले पानी से मुंह धोना भी फायदेमंद है। मेथी की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर फेसपैक की तरह भी लगा सकते हैं।
पाचन क्रि या में भी सहायक है:- मेथी दाने पाउडर को छाछ में मिलाकर पीने से हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है। मेथी दाने का कुछ दिन नियमित सेवन करने से आप आसानी से अपनी इस दिक्कत से बाहर आ सकते हैं।
मधुमेह में भी लाभकारी है मेथी दाना :-
वैसे तो मेथी दाना कई तरह से फायदेमंद है लेकिन खासतौर से डायबिटीज और कोलेस्ट्राल लेवल को बैलेंस बनाए रखता है। यही नहीं, यह ब्लड और यूरिन में ग्लूकोज की मात्रा को भी ठीक बनाए रखता है। रोजाना एक चम्मच मेथी के पाउडर को खाने से शुगर लेवल कम होता है।
बालों के लिए भी लाभदायक:- मेथी को दही में मिलाकर बालों में लगाने से रूसी दूर होती है। यह न केवल रूसी से बचाता है बल्कि बालों को गिरने से रोकता है। मेथी के सीड्स हेयर टानिक के तौर पर भी फायदेमंद हैं। बालों को पोषण देने के साथ बालों में शाइनिंग भी आती है। मेथी सीड्स को उबालकर उन्हें नारिेयल तेल में रात भर भिगोकर रखें। प्रात: बालों पर मालिश कर लें। उसके 15-20 मिनट बाद बाल धो लें। बालों का गिरना कम हो जाएगा।
जोड़ों व पीठ का ददर्:-
अगंर आपको जोड़ों या पीठ का दर्द है तो मेथी दाने का सेवन शुरू कर दें, आपको इसका असर 30 से 50 दिनों में दिखना शुरू हो जाएगा। मेथीदाना (250ग्राम), अजवायन(100ग्राम), कालीजीरी (50ग्राम) मात्रा में पीसकर एक छोटा आधा चम्मच गुनगुने पानी के साथ रात्रि में लें। जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचेगा।
मोटापे को भी नियंत्रण में रखता है:-
अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो मेथी और मेथीदाने का प्रयोग कीजिए। दरअसल इसकी पत्तियों में इतने फाइबर पाए जाते हैं कि थोड़ा सा खाने के बाद इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है।
इसके सीड्स को आप सीधे खाने के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को आधा चम्मच मेथीदाने को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट चबाने से वेट तेजी से घटता है और पानी को पी लें। शुरूआत आधे से भी कम चम्मच से करें और सर्दियों में थोड़ी मात्रा बढ़ा सकते हैं।
– शिवांगी झाँब

Share it
Top