सुंदर त्वचा के लिए चंद नुस्खे..आजमा कर देखिए..!

सुंदर त्वचा के लिए चंद नुस्खे..आजमा कर देखिए..!

इस मौसम की तेज धूप से त्वचा झुलस जाती है। साथ ही त्वचा काली व कांतिहीन भी हो जाती है। यदि आप थोड़ा प्रत्यन करें तो आपकी त्वचा स्निग्ध व कांतिमय बन सकती है। स्निग्ध व कांतिमय त्वचा स्वास्थ्य और सौंदर्य के प्रति आपकी जागरुकता दर्शाती है। इसके लिए जरूरी है त्वचा की उचित देखभाल की जाये। साथ ही त्वचा की नियमित सफाई भी की जाये।
दिन में कम से कम दो-तीन बार चेहरे को साफ करें। रात को सोने से पहले चेहरा साफ करें और कोई ओवरनाइट क्रीम लगाएं। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको विशेष ध्यान रखना होगा। दिन में एक बार बेसन को पानी में घोलकर चेहरा साफ करें। जहां तक संभव हो सके, त्वचा पर साबुन का प्रयोग कम से कम करें क्योंकि साबुन त्वचा के प्राकृतिक तेल को कम करता है जो त्वचा के लिए बहुत जरूरी है।
यदि त्वचा खुश्क नजर आए तो आप तेल का प्रयोग कीजिए। इसमें आप वनस्पति तेल, नारियल, जैतून, चमेली आदि में से जो भी खुशबू आपको पसंद आये, ले सकते हैं। इसके अलावा मलाई में कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं। इससे रंग में भी निखार आता है। बाहर जाते समय माश्चराइजर और सनस्क्रीन लोशन लगाकर जाएं।
सौंदर्य में बाधक हैं चेहरे की झुर्रियां

यदि चेहरे पर संक्रमण जैसे कि मुहांसे, फुंसियां वगैरह हों तो इस प्रकार की त्वचा वालों को चाहिए कि वे आहार पर विशेष ध्यान दें। वसायुक्त भोजन का परित्याग करें। हल्का संक्रमण होने पर डाक्टरी परामर्श लें। कोई दवाई लेने से पूर्व चिकित्सक से सलाह लें। ऐसे व्यक्तियों को फल, सलाद व प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ अधिक मात्रा में लेना चाहिए।
सप्ताह में एक बार पैरों को कुनकुने पानी में 10 मिनट तक डालकर बैठें। पानी से पैर बाहर निकालकर प्यूमिक स्टोन से रगड़कर एडिय़ां आदि साफ करें। फिर साफ तौलिये से पैर पोंछकर क्रीम लगा लें। गर्मियों में हाथ-पैरों की उपेक्षा न करें क्योंकि फटे हुए व भद्दे हाथ पैर आपके व्यक्तित्व की छवि बिगाड़ सकते हैं।
पालतू जानवर ‘देखभाल व सावधानियां’

याद रखिए, मौसम कोई भी हो लेकिन अपने स्वभाव को यथासंभव सौम्य व प्रसन्न रखकर व्यर्थ के तनाव झुंझलाहट से बचें। यह सौंदर्य व स्वास्थ्य दोनों की दृष्टि से लाभप्रद हैं।
इस तरह गर्मी के प्रकोप से घबराइए नहीं वरन् गर्म हवाओं को सहते हुए अपनी सुंदरता को बनाए रखें।
– विजया मिश्रा

Share it
Top