साक्षात्कार पर जाते समय क्या पहनें

साक्षात्कार पर जाते समय क्या पहनें

प्रत्येक युवा के जीवन में ऐसा दौर आता है जब उसे साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होता है। प्रथम बार साक्षात्कार हेतु जाना अपने आप में एक रोमांचक अनुभव होता है। साक्षात्कार के लिए जाते समय कौन से कपड़े पहने जाएं, यह समस्या हर इंटरव्यू देने वाले के सामने आती है। अक्सर कहा जाता है कि व्यक्तित्व की परख पहनावे से होती है।
यदि आप घबराते हैं तो उसके लक्षण आपके व्यक्तित्व पर दिखाई देते हैं। यदि आप पूर्ण विश्वासी हैं तो आप का व्यक्तित्व कुछ और ही होता है।
वैसे इंटरव्यू के लिए कोई डे्रस कोड निश्चित नहीं होता। इसमें कार्यक्षेत्र के अनुसार परिवर्तन आते रहते हैं। फैशन के साथ-साथ डे्रस भी बदलती रहती है परन्तु कुछ डे्रसेज ऐसी हैं जिनमें कोई विशेष परिवर्तन नहीं आया जैसे सलवार-कमीज़, साड़ी, बिजनेस सूट, प्रोफेशनल डे्रस आदि।
यदि आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं चाहे आप लड़की हैं या लड़का तो इस बात पर विशेष ध्यान दें कि आपके वस्त्र शालीन होने चाहिएं। उन वस्त्रों को देखकर यह भ्रम न हो कि आप मस्ती के लिए आए हैं। शालीन वस्त्रों के साथ-साथ इस ओर भी ध्यान दें कि वस्त्र मौसमानुकूल हों। इंटरव्यू के लिए उन वस्त्रों का चयन करें जिसे पहन कर सुविधा लगे। अपने व्यक्तित्व को ध्यान में रखकर ही वस्त्रों का चयन करें।
भारतीय परिधान अपने आप में बहुत सुविधाजनक हैं चाहे सलवार कमीज हो या साड़ी। इन कपड़ों को सलीके से पहना जाए तो व्यक्तित्व में निखार आता है। कपड़े कलफ लगे और अच्छी तरह से प्रेस किए होने चाहिएं। उनकी नेकलाइन अधिक डीप न हो और बाजू अधिक छोटे न हों, इन बातों पर विशेष ध्यान दें।
ढलती उम्र में सौंदर्य सुरक्षा
वस्त्रों का चयन अपने रंग रूप को भी ध्यान में रखकर करें। परिधान ऐेसे पहनें जो आपकी कार्यक्षमता का परिचय दें। आपकी चुन्नी या साड़ी का पल्ला लटकता न रहे। उसे बांध कर रखें। परिधान का रंग अधिक शोख व भड़कीला न होकर थोड़ा हल्का हो तो ऐसे अवसर पर अच्छा लगता है।
महिलाएं विशेष रूप से परिधान के साथ हल्का मेल खाता मेकअप ही करें। बहुत अधिक चूडिय़ां या चंकी ज्वैलरी न पहनें। बालों को अच्छी तरह से शैम्पू कर बाल सलीके से बनायें। बाल ऐसे बने हों जो बार-बार मुंह पर न पड़ें। यदि आप बिजनेस डे्रस पहनना चाहती हैं तो उनके साथ बालों का स्टाइल और जूते भी वैसे ही पहनें और आप ट्राउजर टॉप पहन रही है तो टॉप ऐसी पहनें जो कमर न दिखाए। हिप्स तक की टॉप ही पहनें।
युवकों को गहरे रंग के ट्राउजर और प्लेन लाइट क्लर की शर्ट पहननी चाहिए। डिज़ाइनदार शर्ट न पहनें। शर्ट पूरी बाजू की होनी चाहिए। अच्छी तरह से शेव कर तैयार होकर इंटरव्यू के लिए जाएं। जूते ढंग से पॉलिश किए हुए होने चाहिएं। काले लैदर के जूते सभी पैंटों के साथ अच्छे लगते हैं। नेकटाई भी कपड़ों से मेल खाती पहनें। कपड़े ऐसे पहनें जो आपका आत्मविश्वास बढ़ाए।
आप भी बन सकते हैं अच्छे जीवन-साथी
बैंक जॉब या एक्जीक्यूटिव जॉब के लिए सर्दियों में पैंट कोट, टाई और गर्मियों में प्लेन गाढ़े रंग की पैंट के साथ लाइट क्लर की शर्ट और मेल खाती टाई पहन कर ही जाएं। प्रमाण पत्र हेतु लेदर फोल्डर लेकर जाएं। जॉब के लिए लेदर फोल्डर के स्थान पर छोटा ब्रीफकेस ले जाना उचित रहता है।
लड़के-लड़कियों को समर जॉब के लिए तो जींस टॉप ही पहनना उचित रहता है। कम्पनी सेल्समेनशिप के लिए लड़कों को पैंट शर्ट के साथ टाई पहनना ठीक है और लड़कियों को सलवार कमीज़ पहनना चाहिए। सूती कपड़ों में कलफ लगा कर ही पहनें। लीजिए अब आप तैयार हैं इंटरव्यू देने के लिए। आत्मविश्वास के साथ जाइए इंटरव्यू स्थल पर तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आपका ‘फस्र्ट इंप्रेशन’ नौकरी दिलवाने में आपकी मदद करेगा।
-सुनीता गाबा

Share it
Top