सही खाने से जरूरी है सही ढंग से खाना

सही खाने से जरूरी है सही ढंग से खाना

अधिकतर लोग इस बात से तो सचेत रहते हैं कि क्या खा रहे हैं और ये खाद्य पदार्थ उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक हैं या नहीं परन्तु यह भूल जाते हैं कि सही खाने से ज्यादा आवश्यक है सही ढंग से खाना।
अगर हम खाना सही ढंग से पचा नहीं पाएं तो क्या खाया, क्या न खाया, इसका महत्व ही नहीं रह जाता। आइए देखें कि भोजन खाने का सही ढंग क्या है-
– भोजन को अच्छी तरह से चबा कर खाना चाहिए। पाचन प्रक्रि या भोजन के लार से मिश्रित होने से ही प्रारंभ हो जाती है। भोजन अच्छी तरह चबाने से वह लार में अच्छी तरह मिल जाता है। अगर भोजन अच्छी तरह न चबाया जाए तो बदहजमी की समस्या पैदा हो जाती है। यही नहीं, भोजन अच्छी तरह चबाने से आपके दांत भी तेज व साफ रहेंगे।
– भोजन करते समय सही ढंग से बैठें। कमर से बहुत कसे हुए वस्त्र न पहनें और न ही बेल्ट कस कर बांधें।
– आवश्यकता से अधिक खाना न खाएं। आवश्यकता से अधिक खाने से आपको अधिक ऊर्जा नहीं मिलती बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मोटापा आदि का सामना करना पड़ता है।
– सामान्यत: व्यक्ति तीन बार भोजन करते हैं सुबह, दोपहर व रात्रि। इन तीनों समय अधिक भोजन करने से ज्यादा अच्छा होता है कि आप थोड़ा-थोड़ा तीन की बजाय छ: बार खा लें।
– भोजन करते वक्त बीच में पानी न पिएं। बेहतर होगा कि आप भोजन से पूर्व या बाद में पानी पिएं।
– भोजन करते वक्त टेबल पर नमकदानी न रखें क्योंकि इससे आपको अपने भोजन में और नमक डालने की इच्छा नहीं होगी और आप सही मात्र में नमक भोजन में लेंगे। कोशिश करिए कि आप दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक न लें।
– कभी भी जल्दी में भोजन न करें। भोजन मनुष्य की मूलभूत आवश्यकता है जिसकी पूर्ति के लिए वह इतना परिश्रम करता है इसलिए कितना भी जरूरी काम क्यों न हो, सही ढंग से बैठकर व चबाकर भोजन करें।
– पाचन क्रि या में 2 घंटे से लेकर 36 घंटे लगते हैं और यह निर्भर करता है भोजन के प्रकार पर कि भोजन में कितनी रेशे की मात्र है, आप कितना पानी पीते हैं आदि। हर व्यक्ति की पाचन क्रि या का अलग-अलग समय होता है परन्तु व्यायाम व शारीरिक श्रम द्वारा इस क्रि या की गति को तेज किया जा सकता है।
– सोनी मल्होत्रा

Share it
Share it
Share it
Top