सर्दियों में ही हमारी त्वचा अधिक रूखी होती है..बॉय बॉय करें रूखी त्वचा को..!

सर्दियों में ही हमारी त्वचा अधिक रूखी होती है..बॉय बॉय करें रूखी त्वचा को..!

 सर्दियों में गर्म खाना-पीना, तला हुआ खाना अच्छा लगता है। गर्म गर्म सूप, चाय-कॉफी पीने का अपना मजा होता है इसके साथ सर्दियों में गर्म कपड़े पहनना, धूप में बैठना भी अच्छा लगता हे। सर्दियों में रूखी त्वचा, रूखे बेजान बाल, फटें होंठ, फटी एड़ियां परेशान करती हैं क्योंकि सर्द ठंडी हवाएं, ब्लोअर, हीटर, गर्म पानी से स्नान इसके जिम्मेदार होते हैं जो हमारी त्वचा को और रूखा बना देते हैं। सर्दियों में ही हमारी त्वचा अधिक रूखी होती है क्योंकि त्वचा के नीचे की तेल ग्रंथियां उतनी सक्रिय नहीं रहतीं, इस कारण से उनमें बनने वाला प्राकृतिक तेल पर्याप्त मात्रा में त्वचा को नहीं मिल पाता और इसका प्रभाव हमारी त्वचा पर दिखने लगता है।
त्वचा के रूखेपन को कम करने के लिए:-
– सर्दियों में सबसे पहले गर्म पानी से स्नान न करें। गुनगुने पानी का प्रयोग करें। गर्म पानी त्वचा को और रूखा बनाता है।
नयी शिक्षित पीढ़ी को सदाचार की भी शिक्षा दें..!

– नहाने के बाद एक मग पानी में एक चम्मच शहद डालकर शरीर और चेहरे पर ही पानी डालें। शरीर की त्वचा कोमल होगी और सारा दिन ताजगी महसूस होगी।
– बाहर जा रही हैं या नौकरी करती हैं तो अपने हैंडबैग में बादाम तेल युक्त माश्चराइजर रखें। दिन में कम से कम दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं।
– सर्दियों में आलिव आयल का प्रयोग लाभप्रद होता है। नहाते समय पानी की बाल्टी में इसकी कुछ बूंदें मिला लें। फिर उसी पानी से स्नान करें।
दिल व फेफड़ों से जुड़े कई रोगों से बचाये मुँह की सफाई…!

– सर्दियों में कम पानी पीने से समझौता न करें। अक्सर सर्दियों में प्यास कम लगती है। अपने काम करने वाली मेज पर एक बोतल पानी रखें। थोड़ी थोड़ी देर में पानी पिएं। घर पर भी थोड़ा काम करने के बाद पानी पीती रहें।
– शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी त्वचा रूखी हो जाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
इसमें साबुत अनाज और सूखे मेवे आते हैं। प्रतिदिन सूखे मेवे अवश्य खाएं।
– सारिका

Share it
Top