सर्दियों में रहें खिली खिली

सर्दियों में रहें खिली खिली

makeup-73 हर महिला का सुंदर दिखने का सपना होता है और जितना ध्यान वो रख सकती हैं उतना रखने का प्रयास करती हैं। सर्दियों में चेहरे की त्वचा के साथ साथ कोहनियां,टखने, एड़ी, घुटने भी विशेष देखभाल मांगते हैं। आइए जानें थोड़ा और प्रयास कर हम कैसे सर्दियों में खिले खिले रह सकते हैं।
– नहाने से पहले तिल के तेल से या अन्य नारियल, सरसों, आलिव ऑयल से शरीर पर हल्के हाथों से मालिश करें। अगर तेल गुनगुना कर प्रयोग में लाएं तो अच्छा होगा। बॉडीवाश लगाकर गुनगुने पानी से नहा लें। शरीर पोंछ कर नींबू और हल्दी युक्त क्रीम शरीर पर लगाएं
ताकि नमी बरकरार रहे और त्वचा नर्म बनी रहे।
– धूप में बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन लगाने के कुछ समय बाद ही वह अपना प्रभाव दिखाती है।
– दिन में दो से तीन बार चेहरा धोएं। उसके बाद माश्चराइज करना ना भूलें।
– रात्रि में ग्लिसरीन, गुलाबजल, नींबू का रस मिला कर चेहरे, हाथों, बाजुओं पर लगाएं ताकि त्वचा नम रहे।
– सर्दियों में विटामिन ए युक्त आहार लाभप्रद होता है। गाजर, चुकंदर का सेवन करें ताकि अल्ट्रा वॉयलेट किरणें त्वचा को कम नुकसान पहुंचा सकें।
– एडिय़ों और पैरों पर मृत त्वचा ना रहे, इसके लिए एडिय़ों को स्क्रबर से साफ करें और पैरों की ब्रश से सफाई करें। बाद में नहाने के बाद माश्चराइज करें। एडिय़ों के लिए वैसलीन में विटामिन ए आयल मिला कर लगाएं और बाद में सूती मौजे पहनें ताकि एडिय़ां फटे नहीं।
मेकअप करते समय न करें ये गलतियां..आइए ध्यान दें कुछ बातों पर

– पेट्रोलियम जैली बेस वाली क्रीम एडिय़ों को नरम बनाती है। इसका प्रयोग करें।
– अगर एडिय़ां फट गई हैं तो बीवैक्स को पिघला कर फटी एडिय़ों पर लगाएं। लगाने के बाद सूती मौजे अवश्य पहनें।
– घुटनों पर भी त्वचा सख्त हो जाती है इसके लिए बेबी ऑयल या जैतून के तेल से मालिश करें। यह घुटनों पर सुरक्षा कवच का काम करता है। घुटने नर्म और साफ रहते हैं।
– छुट्टी वाले दिन घुटनों व पैरों का विशेष ध्यान रखें। कुर्सी पर बैठ कर पैरों के नीचे अखबार बिछा लें। चीनी में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर घुटनों और पैरों पर लगा लें। हल्के हाथों से घुटनों पर हथेलियों से गोल गोल रगड़ें। जब चीनी पिघलने लगे और लगे घुटना मुलायम लग रहा है, फिर पैरों पर लगाकर हल्का रगडं। बाद में गुनगुने पानी से धोकर बॉडी लोशन लगाएं।
– थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में एक बड़ा चमच शहद और नींबू का रस मिला कर घुटने पर लगाएं, थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो दें।
– घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए काले चने के आटे में दही व थोड़ा सा बादाम का पाउडर मिलाकर घुटने पर मलें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें और माश्चराइजर लगा लें। सप्ताह में दो से तीन बार करने पर घुटनों का कालापन कम हो जाएगा।
– घुटनों और कोहनियों का रक्त संचार सुचारू रखने के लिए प्रतिदिन लूफे से स्क्रब करें। पहले साबुन अवश्य लगाएं। नहाने के बाद इन पर माश्चराइजर थोड़ा ज्यादा लगाएं।
– कोहनियों और घुटनों पर 2 बड़े चमच दही में थोड़ा पिसा बादाम मिलाकर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। सूखने पर रगड़ कर गुनगुने पानी से साफ कर माश्चराइजर करें।
– सारिका

Share it
Share it
Share it
Top