सबकी पसंद का परिधान है सलवार-सूट

सबकी पसंद का परिधान है सलवार-सूट

salwar-suitभारतीय परिधानों में जहां साड़ी की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता, वहीं सलवार कमीज भी अधिकतर भारतीय महिलाओं द्वारा पहने जाने वाला सर्वाधिक लोकप्रिय व आरामदेह पहनावा है। सलवार कमीज एक ऐसा परिधान है जो हर उम्र की महिला चाहे वह बच्ची हो, युवा हो या वृद्धा, सभी पहनते हैं।
बदलते फैशन से यह परिधान भी अछूता नहीं रहा। छोटी व टाइट कमीजों से शुरू होकर यह फैशन धोती सलवार, पटियाला सलवार, ए लाइन, अम्ब्रेला कट, और न जाने विभिन्न स्टाइल से अब पहुंचा है चूड़ीदार और स्टे्रट कमीज पर। इस परिधान की एक विशेषता यह भी है कि चाहे इन स्टाइलों का फैशन पुराना हो भी गया परन्तु फिर भी हर स्टाइल आज भी आपको देखने को मिल जाएगा। दिल्ली और बम्बई जैसे महानगरों में जहां हर स्त्री डिजाइनर वस्त्र पहनना पसंद करती है, वहां नित नए डिजाइन आते रहते हैं। हर स्त्री कुछ नया पहनना चाहती है और डिजाइनर भी उनके इस नयेपन को कायम रखने के लिए थोड़े बदलाव से इस परिधान को नया रूप दे देते हैं जैसे कभी चूड़ीदार स्लीव देकर तो कभी मेगा स्लीव देकर।
चूड़ीदार में भी जब तक अधिक चूडिय़ां न हों, तब तक उसमें वह रंग नहीं आ पाता। कमीज भी बड़ी-बड़ी चाकों वाली। आजकल घेरे वाले या विभिन्न पैनल वाली कमीज का फैशन कम हो गया है और स्टे्रट कमीज का फैशन अधिक देखने को मिलता है। गर्मियों में कट स्लीव और मेगा स्लीव भी नवीनतम आकर्षण प्रदान करती है परन्तु फैशन की इस दौड़ में यह अवश्य ध्यान रखें कि आपको कौन सा डिजाइन सूट करेगा। डिजाइन या कट का चुनाव करते समय अपने फिगर की ओर ध्यान दें। अगर आप मोटी हैं तो बहुत अधिक घेरे वाला सूट पहनकर आप और मोटी नजर आएगी।
बहुत अधिक टाइट फिटिंग वाली कमीज भी आपके मोटापे को छुपा नहीं पाएगी। आपके लिए सबसे सही है ए लाइन जो आपके मोटापे को ढंकेगा और आपको स्लिम दिखाने का प्रयत्न करेगा। मोटी महिलाएं कमीज सिलवाते समय यह भी ध्यान दें कि कमीज की लंबाई भी अधिक
royal
  हो। अगर आप बहुत अधिक पतली हैं तो फिटिंग वाले वस्त्र तो बिलकुल न पहनें और चूड़ीदार भी बिलकुल नहीं। ए लाइन, घेरे वाली कमीज भी आपको ठीक लगेगी परन्तु इतना अधिक घेरा ही न हो कि ऐसा लगे कि आपने वस्त्र को नहीं, वस्त्र ने आप को पहना हुआ है।
अगर आप एक स्लिम, आकर्षक फिगर की स्वामिनी हैं तो आपको हर डिजाइन ठीक लगेगा परन्तु फिटिंग वाले कपड़े आपको और आकर्षक बनाएंगे। लंबे कद वाली महिलाएं न तो बहुत छोटी कमीज पहनें और न बहुत लम्बी। छोटे कद वाली महिलाएं सामान्य लम्बी कमीज पहनें। इससे वे थोड़ी लंबी नजर आएगी। बदलते फैशन के साथ आप भी बदलिए परन्तु यह बदलाव आपमें आकर्षण व नवीनता लाए न कि आपके सौन्दर्य को कम करे।
– सोनी मल्होत्रा

Share it
Share it
Share it
Top