सजा कर रखें अपने ड्रेसिंग टेबल को

सजा कर रखें अपने ड्रेसिंग टेबल को

आज के युग में स्त्रियों और पुरूषों के लिए ड्रेसिंग टेबल एक महत्त्वपूर्ण फर्नीचर है क्योंकि अपने साज श्रृंगार की सामग्री को उसमें पूर्ण रूप से सुरक्षित रखा जा सकता है। कुछ चीजों को बच्चों की पहुंच से दूर भी रखा जा सकता है।
अपनी प्रसाधन सामग्री को इस पर इस तरह से रखें कि उनको प्रयोग करते समय आपका समय बर्बाद न हो। लिपस्टिक और नेल पॉलिश को हमेशा स्टैन्ड में ही रखें ताकि आवश्यकता पडऩे पर आपको इधर उधर हाथ न मारने पड़ें। सही रंग की नेल पॉलिश और लिपस्टिक ढूंढने में परेशानी भी नहीं होगी। प्रयोग करने के बाद उनके ढक्कन को अच्छी तरह से बंद कर उचित स्टैन्ड में रखें।
ड्रेसिंग टेबल पर प्रसाधन सामग्री के अलावा अन्य सामान न रखें नहीं तो कबाड़ी की दुकान लगेगा टेबल। उस पर दवाई, सुई धागा, बटन, रूमाल आदि न रखें। ड्रेसिंग टेबल के एक ओर ऊपरी दराजों में अपना सामान रखें जिससे बच्चे भी सामग्री का अनुचित प्रयोग न कर सकें व न ही गिरा सकें।
नेल पालिश से बढ़ाएं हाथों की सुंदरता

क्रीम, पाउडर, ब्लीचिंग क्रीम, हेयर रिमूवर, बालों की डाई आदि ऊपर वाले खाने में रखें। इनके प्रयोग से बच्चों को त्वचा रोग भी हो सकते हैं। शैम्पू, कंडीशनर आदि बाथरूम में रखें। मेकअप में प्रयोग होने वाले विभिन्न ब्रशों पर ढक्कन अवश्य लगा कर रखें नहीं तो धूल मिट्टी से आपकी त्वचा को नुक्सान पहुंच सकता है। इनको ऐसे स्थानों पर रखें जहां से उपयोग सुविधाजनक रहे।
अपने भिन्न-भिन्न जूड़ा पिन, क्लिप, हेयरपिन, रबड़ और केश सौन्दर्य सामग्री एक बड़े डिब्बे में जिसके अलग अलग खाने हों, उसमें रखें जहां से उनका प्रयोग करना आसान हो। हेयर ब्रश, कंघी ड्रेसिंग टेबल के टॉप पर रख सकते हैं पर ध्यान रखें कि उनकी सफाई नियमित करती रहें। बाल संवारने के उपरान्त बालों को डस्टबिन में डालना न भूलें। बीच बीच में ड्रेसिंग टेबल के खानों या दराजों को साफ करते रहें। फालतू सामान, जिनका प्रयोग आपने नहीं करना है, उन्हें समयानुसार फेंकती रहें। बहुत पुराना मेकअप का सामान प्रयोग में न लायें।
दुनिया का सबसे टेक्निकल सवाल होता है..
धूल-मिट्टी प्रतिदिन साफ करती रहें। स्टिक करने वाली बिन्दियां ड्रेसिंग टेबल के शीशे पर न चिपकायें। शीशा भद्दा और दागदार लगेगा। आइने को पहले गीले अखबार से रगड़ कर साफ करें। फिर सूखे अखबार से रगड़ें। गीले कपड़े से आइना साफ न करें। आइना साफ करने के लिए स्प्रे का भी प्रयोग कर सकते हैं। कांच की शीशियां अच्छी तरह से बंद करके रखें। डे्रसिंग टेबल पर रोशनी की उचित व्यवस्था रखें नहीं तो तैयार होते समय परेशानी उठानी पड़ सकती है।
डे्रसिंग टेबल को अपने बेडरूम में ही रखें जिससे परिवार के अन्य सदस्यों को परेशानी न हो। कम जगह होने पर अल्मारी पर आइना लगवाकर भी उसका लाभ उठा सकते हैं।
-सुनीता गाबा

Share it
Top