सजना है मुझे सजना के लिए…जानिए कैसे करें आप अपनी त्वचा की देखभाल…

सजना है मुझे सजना के लिए…जानिए कैसे करें आप अपनी त्वचा की देखभाल…

dulhanहर लड़की की जिंदगी में विवाह एक ऐसा अवसर होता है जब वह दुनिया की सबसे सुन्दर दुल्हन दिखना चाहती है। हो भी क्यों न क्योंकि इस दिन हर किसी की निगाह उसी पर जो टिकी होती है। उसकी पूरी खूबसूरती को परखा और सराहा जा रहा होता है।
इसी कारण से आज दुल्हन अपनी खूबसूरती के निखार के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा लेती है। यहीं नहीं, आज ऐसे ‘ब्राइडल पैकेज’ हैं जो दुल्हनों के रूप-रंग को निखारने में सहायक हैं पर यह ब्राइडल पैकेज 20000- 50000 तक होते हैं और हर किसी के लिए इतने रूपये खर्च करना संभव नहीं होता।यह भी जरूरी नहीं कि आप अपनी खूबसूरती के लिए सिर्फ इन पर ही निर्भर हैं। आप घर पर बैठकर भी अपनी खूबसूरती को निखार सकती हैं। अपनी त्वचा, केशों की नियमित देखभाल कर सकती हैं, वो भी सिर्फ 10 दिनों में।
विवाह के पूर्व के 10 दिन कब पंख लगाकर उड़ जाते हैं आपको पता नहीं चलता पर ये दस दिन बहुत महत्त्वपूर्ण होते हैं और इन 10 दिनों की आपकी नियमित देखभाल आपकी खूबसूरती को आपके विवाह के दिन जाहिर करती है। आइए जानते हैं दस दिन का ब्राइडल पैकेज:-
– पहले दिन की शुरूआत करते हैं आपके हाथों से। आपके हाथ आपकी खूबसूरती में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कोमल खूबसूरत हाथों में रची मेंहदी की रंगत ही कुछ और होती है। अपने हाथों की सार-संभाल शुरू करें मैनिक्योर से। गुनगुने पानी में अपने हाथों को 10-15 मिनट रखें। इस पानी में बाथ जैल, एक चम्मच आलिव आयल और गुलाब या जैस्मिन एरोमेटिक आयल की कुछ बूंदें डाल लें। अब हाथों को नरम ब्रश से साफ करें ताकि मृत त्वचा साफ हो। क्यूटिकल्स को साफ करें। अब हैंड लोशन या क्रीम से हाथों की मालिश करें ताकि आपकी त्वचा
अंग जो खोलें उम्र का राज..जवां दिखने के लिए अपनाएं ये उपाए
नरम व मुलायम बनें और ये खूबसूरत हाथ आपके प्रियतम का दिल मोह लें। प्रतिदिन हाथों को अच्छी तरह साफ कर 5 मिनट मालिश करें। नाखूनों को सही आकार दें। नेलपॉलिश न लगाएं। बस नाखूनों की ऑलिव आयल से मालिश करें। नेलपालिश विवाह वाले दिन ही लगाएं।– हाथों के बाद बारी आती है आपके पैरों की। भारतीय विवाह में तो पैर बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गोरे-गोरे पैरों की उंगलियों में बिछुए, पैरों में पॉजेब और मेंहदी आपके पैरों की खूबसूरती को निखारते हैं। पैरों की खूबसूरती को निखारने के लिए पैडिक्योर का सहारा लें। अगर आपकी एडिय़ां फटी, खुरदुरी हैं तो हर तीसरे दिन पैडिक्योर करें।गुनगुने पानी में शैम्पू डाल पैरों को 10 मिनट रखें, फिर झांवे या ब्रश से पैरों को साफ करें। फटी एडिय़ों पर हल्के हाथों से झांवा रगडं। फिर पैरों की अच्छी तरह आयल या क्रीम से मालिश करें। अगर पैर काले हैं तो उन पर ब्लीच करें। पैरों के नाखूनों को साफ सही आकार में रखें। प्रतिदिन रात को पैरों पर क्र ीम या आयल लगा कर मसाज करें।
– दुल्हन के चेहरे का सबसे आकर्षक अंग होती हैं आंखें। प्रतिदिन 15 मिनट रात को आंखों को आराम देने के लिए गुलाब जल या खीरे के रस में रूई भिगो आंखों पर रखें। प्रतिदिन दो-तीन बार आंखों पर ठंडे पानी के छींटे दें। इससे आपकी आँखों में चमक व ताजगी आएगी।
यूं बनाएं सांवली त्वचा को आकर्षक
– अब बारी है आपकी त्वचा की देखभाल की। विवाह से एक सप्ताह पूर्व अपनी त्वचा के निखार के लिए प्रतिदिन त्वचा की मालिश करें। पुराने समय में दुल्हन को उबटन लगाकर उसकी त्वचा में निखार लाया जाता था। अब भी त्वचा के निखार में उबटन महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए आपको एक अच्छा उबटन बताते हैं जो आपकी त्वचा को अनोखी आभा दे। चंदन का पाउडर, शहद, बेसन, दूध व कोई खुशबूदार आयल लें। इस मिश्रण को त्वचा पर 5-10 मिनट लगाएं व हल्के हाथों से रगड़ कर उतारें। इसके पश्चात त्वचा पर बाड़ी लोशन या माश्चराइजर लगाएं।– आपके केश भी आपकी खूबसूरती को उभारते हैं। विवाह के दिन जो हेयर-स्टाइल आप करने जा रही हैं, ब्यूटी सैलून में जाकर आप पहले अपनी ब्यूटीशियन से उसके बारे में बात कर लें। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि वह स्टाइल आपको अच्छा लगेगा या नहीं। इससे भी जरूरी है बालों की देखभाल। सप्ताह में दो दिन बालों की नारियल के तेल या आलिव आयल से अच्छी तरह मालिश करें। फिर तौलिए को गर्म
ऑफिस और परिवार में संतुलन है जरूरी…विवाह के बाद आ जाती है समस्याएँ …!
पानी में भिगो कर बालों पर लपेट लें। 30 मिनट तक ऐसे ही रखिए। फिर शैम्पू से बालों को धो लें और बालों की कंडीशनिंग के लिए अच्छा कंडीशनर लगायें। 10 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। फिर पानी से बाल धो लें। बालों में मेंहदी लगाने से भी बालों की चमक लौट आएगी।– अब बारी है सबसे खूबसूरत भाग आपके चेहरे की जिसका निखार सबसे महत्त्वपूर्ण है। विवाह से एक महीना पूर्व ही किसी ब्यूटी सैलून में जाकर फेशियल कराएं और फिर 15 दिन पूर्व। घर पर आप चेहरे की हल्की मसाज करें व स्टीम लें। मसाज हमेशा ऊपर की ओर करें। फुल फेशियल भी विवाह से कुछ दिन पूर्व कराएं क्योंकि इससे ब्लैकहैड्स निकालते समय चेहरे पर हल्की सी लाली आ जाती है। सप्ताह में एक-दो बार आप फेस पैक का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा को कसाव व निखार दे।
– विवाह से दो दिन पूर्व आप वैक्सिंग करवाएं। इससे भी रैश व लाली आ जाती है। वैक्सिंग आप स्वयं भी कर सकती हैं नहीं तो पार्लर जाकर करवाएं।
– इसके अतिरिक्त अपनी त्वचा के आंतरिक पोषण के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं व सैर करें। फल व सब्जियों का सेवन करें। पोषक आहार लें। अच्छी व गहरी नींद लें। खुश व तनावमुक्त रहें।
अपने जीवन-साथी के सपने लें जिनके साथ आप अपनी जिंदगी शुरू करने जा रही हैं और जिनके लिए आप सज-संवर रही हैं।आप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर  पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे
– सोनी मल्होत्रा

Share it
Share it
Share it
Top