शादी से पहले दुल्हन अपनी दिनचर्या में बदलाव लाएं

शादी से पहले दुल्हन अपनी दिनचर्या में बदलाव लाएं

हर लड़की की इच्छा होती है कि वह दुल्हन के रूप में शादी वाले दिन सबसे अलग और खूबसूरत लगे। इसके लिए भावी दुल्हन को सगाई के बाद अपनी सुंदरता को निखारने के लिए अपनी दिनचर्या मे बदलाव लाना होगा।
– सगाई के बाद से अपनी त्वचा पर विशेष ध्यान दें। क्लीजिंग, टोनिंग, माश्चराइजिंग करती रहें। इससे आपको अपनी त्वचा पर कौन सा सौंदर्य प्रसाधन प्रयोग कर अच्छा लगता है या एलर्जी होती है, पता चलेगा।
– सप्ताह में एक बार मेनिक्योर करें या करवाएं। नाखूनों को भिन्न आकार दें और उन पर भिन्न रंगों के नेलपेंट लगाएं ताकि आपको शादी के बाद चुनाव में परेशानी न हो।
– रिंकल फ्री त्वचा के लिए चेहरे पर विटामिन सी सीरम लगाएं ताकि त्वचा स्मूद बने। विटामिन सी सीरम प्रयोग करने से सूर्य की हानिकारक किरणों का प्रभाव कम पड़ता है।
– चेहरे की त्वचा के साथ शरीर की त्वचा पर भी ध्यान दें। बॉडी बटर का प्रयोग करें ताकि त्वचा में अतिरिक्त माश्चराइजर रहे।
– अपनी कोहनियों, घुटनों और एडिय़ों की सफाई पर अतिरिक्त ध्यान दें। अधिकतर लड़कियां इन्हें नजरअंदाज करती हैं। नींबू के रस और छिलकों से इन्हें साफ करें ताकि कालापन दूर हो बाद में धोकर बॉडी क्रीम लगाएं।
– चेहरे पर साबुन का प्रयोग न कर माइल्ड फेसवाश का प्रयोग करें। हो सके तो बेसन, दूध, हल्दी का मिश्रण बनाकर लगाएं। घर पर बने उबटन का प्रयोग करें ताकि त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनी रहे।
– जिस पार्लर से तैयार होना है उससे सलाह मशवरा लें ताकि वो आपकी त्वचानुसार आपको सलाह दे सके।
– दांतों पर नींबू या स्ट्रॉबेरीज को हल्का रगड़ें ताकि दांतों के दाग धब्बे दूर हो जाएं और दांतों की चमक बनी रही।
– अपनी डेंटिस्ट से दांतों की जांच कराएं उनकी सफाई और व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट लें ताकि दांतों से जुड़ी समस्याओं का समय पर इलाज हो सके।
टीचर – संजू यमुना नदी कहां बहती है.. ?

– पैरों की चमक और नरमी के लिए टब में 1 कप गर्म दूध, पानी और नमक मिलाकर पैरों को डुबोएं। ऐसा करने से थकान भी दूर होगी और दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को नर्म रखने में मदद करता है।
– इन दिनों में भिन्न हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती हैं कि कौन सा हेयर स्टाइल आपके चेहरे पर खिलता है। अगर लंबे बाल हैं और शादी के बाद छोटा रखना चाहें तो सगाई और शादी में गैप है तो ट्राई कर सकती हैं।
– बालों की चमक के लिए हेयर केयर रूटीन अपना सकती हैं।
– आलिव ऑयल युक्त शैंपू कंडीशनर का प्रयोग कर बालों की नमी बढ़ा सकती हैं।
– हाथों-पैरों, चेहरे की त्वचा के साथ अपने होंठों को नजरअंदाज न करें। रात्रि में उंगलियों पर मलाई से साथ मालिश कर उनका कालापन कम कर सकती हैं। इससे होंठों की चमक भी बढ़ेगी।
– अपनी डाइट में सुधार लाएं। जंक फूड को बॉय कर घर का साफ पौष्टिक आहार लें ताकि सेहत ठीक रहे ओर चेहरे पर चमक भी बनी रहे।
– अगर लगता है आपकी त्वचा डल हो गई है तो शहद का प्रयोग करें। प्रतिदिन शहद को चेहरे पर 1० मिनट तक लगाए रखें, फिर चेहरा गुनगुने पानी से साफ कर लें। त्वचा में चमक आ जाएगी।
घर आए अतिथि को उचित सम्मान दें

– चेहरे पर फ्रूटस के गूदे को मैश कर लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें बाद में चेहरा धो लें। प्राकृतिक निखार आएगा।
– अपने हाथों से बाजुओं, टांगों पर हल्के हल्के मालिश करें ताकि त्वचा की खुश्की कम हो। हो सके तो 15 दिन में 1 बार फुलबॉडी मसाज लें।
– पपीता त्वचा के लिए अच्छा होता है क्योंकि पपीते मे पैपेन नाम का तत्व होता है जो त्वचा पर आए दाग धब्बे को दूर करता है। पपीते की फॉक को त्वचा पर रगड़े या मैश कर चेहरे, गर्दन पर लगाएं। – नींद पूरी करें ताकि आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल्स न आने पाएं।
– खुश रहें, स्ट्रेस से दूरी रखें। खुश रहकर त्वचा को डल होने से बचा सकती हैं।
– अधिक नमक के प्रयोग से बचें। विशेषकर सलाद पर अतिरिक्त नमक न डालें, न अचार, चटनी, पापड़ का सेवन करें। ऐसा करने से आपको हल्कापन महसूस होगा।
– नियमित व्यायाम करें ताकि शरीर चुस्त दुरूस्त बना रहे।
-मेघा

Share it
Top