शरीर के लिए लाभदायक हैं नियमित यौन संबंध

शरीर के लिए लाभदायक हैं नियमित यौन संबंध

sexएक अमरीकी शोध के अनुसार नियमित यौन संबंध मानव शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं और शरीर की प्रतिरक्षण क्षमता बढ़ाते हैं।
विल्केस विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता कार्ल चार्नेत्सकी और फ्रैंक ब्रेनमैन के अनुसार सप्ताह में एक या दो बार यौन संबंध बनाने वाले लोग अपने शरीर की प्रतिरक्षण क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकते हैं।
ब्रिटेन की ‘न्यू साइंटिक’ पत्रिका में छपी रिपोर्ट में इस संबंध में विश्वविद्यालय के 16 से 23 वर्ष की आयु के 111 छात्रों के बीच किए गए एक अध्ययन का ब्यौरा छपा है।
अध्ययन में बताया गया है कि सप्ताह में एक या दो बार यौन संबंध बनाने वाले छात्रों के शरीर में इम्यूनोग्लोबिन-ए (आईजीए) की मात्र में 30 प्रतिशत बढ़ोत्तरी पाई गई। आईजीए लार और श्लेष्मा स्तर में पाया जाने वाला एक प्रतिरक्षक है जो सर्दी, जुकाम के खिलाफ पहला प्रतिरक्षण कार्य करता है।
हालांकि, अध्ययन के अनुसार सप्ताह में तीन या ज्यादा बार यौन संबंध बनाने वाले लोगों में आईजीए का स्तर उनसे भी कम पाया गया जो यौन संबंध नहीं बनाते हैं। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार ज्यादा यौन सक्रि यता वाले समूह के लोगों में आईजीए की कमी का कारण तनाव और चिंता हो सकते हैं। यौन सक्रि य लोगों को कहीं ज्यादा संक्र ामक तत्वों का खतरा रहता है और इसलिए ही उनके शरीर के प्रतिरक्षण तंत्र ऐसे तत्वों के खिलाफ कहीं ज्यादा आईजीए उत्पन्न करते हैं।
– अशोक गुप्त

Share it
Share it
Share it
Top