विराट: टेस्ट नंबर 3, वनडे नंबर 2, टवंटी 20 नंबर 1

विराट: टेस्ट नंबर 3, वनडे नंबर 2, टवंटी 20 नंबर 1

virat-kohliनई दिल्ली। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार जीत के बाद आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे पायदान पर पहुंच गये हैं जबकि स्टार खिलाड़ी की वनडे और ट्वंटी 20 में भी बादशाहत बनी हुई है।
भारत ने 26 नवंबर से शुरू हुये तीसरे टेस्ट मैच को चार दिन में निपटाते हुये मंगलवार आठ विकेट से इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर ली थी। इस मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की जारी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों में विराट पहली बार शीर्ष तीन में पहुंच गये हैं। टेस्ट कप्तान मैच शुरू होने से पहले चौथे नंबर पर थे लेकिन अब वह रैंकिंग में एक स्थान उठकर तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। विराट को इस मैच के बाद 10 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके 833 अंक हैं। भारतीय खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को अब चौथे स्थान पर पीछे खिसका दिया है। विराट की टेस्ट में यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।
दिलचस्प है कि विराट इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्टों की सीरीज शुरू होने से पहले 15वें स्थान पर थे लेकिन उसके बाद वह तेजी से रैंकिंग में ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान तक पहुंच गये हैं। सीरीज के तीन मैचों में अब तक उन्होंने 405 रन बनाये हैं। विराट ने मोहाली में 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी। विराट मौजूदा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दूसरे और ट्वंटी 20 में नंबर एक स्थान पर हैं।
जनधन खातों पर RBI की सख्ती, एक महीने में 10 हजार से ज्यादा नहीं निकलेगा
टेस्ट के शीर्ष 10 बल्लेबाजों में अन्य भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा हैं जो आठवें स्थान पर है। इस वर्ग में आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ(897) शीर्ष स्थान पर हैं जबकि इंग्लैंड के जो रूट(847) दूसरे स्थान पर है। विराट तीसरे, विलियम्सन(817) चौथे और हाशिम अमला(791) पांचवें स्थान पर है गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने शीर्ष स्थान पर बने हुये हैं। हालांकि मोहाली में भी प्रभावित करने वाले अश्विन के चार रेटिंग अंक घटे हैं और अब उनके पास 891 रेटिंग अंक हैं। विशाखपत्तनम टेस्ट में कुल आठ विकेट लेने के बाद अश्विन 14 अंकों की छलांग के साथ 895 रेटिंग अंकों पर पहुंचे थे। अश्विन की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 900 अंकों की है जो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद हासिल की थी। टेस्ट में शीर्ष 10 गेंदबाजों में अश्विन के अलावा अन्य भारतीय खिलाड़ी स्पिनर रवींद्र जडेजा हैं। हालांकि मोहाली टेस्ट में मैन आफ द मैच बने भारतीय गेंदबाज को रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह अपने छठे से सातवें स्थान पर खिसक गये हैं। उनका मात्र एक रेटिंग अंक बढ़ा है और अब वह 796 रेटिंग अंकों के साथ सातवें नंबर पर हैं।
आयकर कानून संशोधन: काला धन रखने वालों से अब 205 फीसदी टैक्स व जुर्माना वसूला जाएगा !
गेंदबाजों में अन्य भारतीयों में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी तीसरे टेस्ट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन का ईनाम मिला है और वह दो स्थान के सुधार के साथ अब करियर की सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। वह पीटर सिडल के साथ इस स्थान पर संयुक्त हैं। इस टेस्ट से पहले उनकी रैंकिंग में पांच स्थान का सुधार हुआ था। शमी ने मैच में पांच विकेट लिये थे। उन्हें रैंकिंग के साथ 23 रेटिंग अंकों भी फायदा हुआ है और अब उनके पास 595 अंक हैं।  सबसे दिलचस्प रैंकिंग उछाल ऑफ स्पिनर जयंत यादव का रहा। विशाखापत्तनम में अपने पदार्पण टेस्ट में कुल चार विकेट हासिल करने वाले ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने 83वें स्थान के साथ टॉप 100 में छलांग लगायी थी। लेकिन मोहाली टेस्ट में पहला अर्धशतक बनाने और चार विकेट लेने के उनके प्रदर्शन से वह गेंदबाजी रैंकिंग में 25 स्थान की छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 58वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्हें 154 रंटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके पास 298 रेटिंग अंक हैं। भारतीय आफ स्पिनर अश्विन टेस्ट ऑलराउंडरों की श्रेणी में भी नंबर एक हैं। उनके 493 रेटिंग अंक हैं। अश्विन ने 24 रेटिंग अंकों की छलांग लगाई है। वहीं अन्य ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। उन्हें दो स्थान का फायदा मिला है और अब उनके पास 334 रेटिंग अंक हैं। वह मोहाली टेस्ट में 90 रन की पारी और बेहतरीन गेंदबाजी से मैन आफ द मैच बने थे।
add-royal-copy
 

Share it
Top