वर्ल्ड रिले में कनाडा और जर्मनी ने चौंकाया

वर्ल्ड रिले में कनाडा और जर्मनी ने चौंकाया

नसाऊ। कनाडा ने अमेरिका और जमैका को पछाड़ते हुये यहां आईएएएफ वर्ल्ड रिले में पुरूषों की चार गुणा 200 मीटर रिले रेस में जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया तो जर्मनी ने चार गुणा 100 मीटर रेस में हैरतअंगेज जीत दर्ज कर ली।
धाविका तियाना बार्टालेटा के गिरने की वजह से अमेरिका महिलाओं की चार गुणा 100 मीटर रेस में जीत दर्ज करने से चूक गया। लेकिन इसके बावजूद दो दिनों तक चलने वाली प्रतियोगिता में अमेरिका सर्वाधिक पांच स्वर्ण जीतकर सबसे आगे रहा। हालांकि पुरूषों की चार गुणा 200 मीटर रिले रेस में इस बार कनाडा ने बाजी मार ली।
ओलंपिक रजत पदक विजेता आंद्रे डी ग्रासे की अगुवाई वाली कनाडाई टीम में आरोन ब्राउन ने बेहतरीन पास किया और 1:19.42 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण जीता। ब्राउन ने कहा कि कनाडाई टीम ने इससे पहले शनिवार को चार गुणा 100 मीटर रिले में बैटन को गिरा दिया था और वह इस बार कोई गलती नहीं करना चाहती थी। यह पहली बार है जब गैर अमेरिकी या गैर जमैकाई टीम ने वल्र्ड रिले में स्वर्ण जीता है। जस्टिन गैटलिन के बिना उतरी अमेरिकी टीम फाइनल रेस में 1:19.88 सेकेंड का समय लेकर दूसरे और जमैका 1:21.09 सेकेंड का समय लेकर तीसरे स्थान पर रही।
सुकमा में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 24 जवान शहीद
महिलाओं की चार गुणा 100 मीटर रिले रेस में रेबेका हास ने जमैका की सशाली फोब्र्स को पछाड़ 42.84 सेकेंड के साथ जर्मनी को उसका पहला रिले स्वर्ण दिला दिया। पुरूषों की चार गुणा 800 मीटर रेस में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता क्लेटन मर्फी ने केन्या के फग्युर्सन रोटिच को हरा 7:13.16 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण जीता।
ओलंपियन लाशॉन मेरिट ने अमेरिका को बोत्सवाना के खिलाफ मात्र 0.15 सेकेंड के अंतर से पुरूषों की चार गुणा 400 मीटर रिले में 3:02.13 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण दिलाया। महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर में अमेरिका ने पोलैंड को चार सेकेंड के अंतर से हराकर पहला स्थान 3:24.36 सेकेंड का समय लेकर हासिल किया।
मेजबान बहामास की टीम ने भी फिनाले के दिन चार गुणा 400 मीटर रिले में 3:14.42 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण के साथ खेलों का समापन किया। चार गुणा 100 और चार गुणा 400 मीटर के पुरूषों और महिलाओं की रेस में शीर्ष आठ फिनिशर अगस्त में लंदन में होने वाली आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई कर लेंगे।

Share it
Top