लखनऊ पूर्वी में सपा-बसपा का कभी नहीं खुला खाता, 1991 से भगवाराज..!

लखनऊ पूर्वी में सपा-बसपा का कभी नहीं खुला खाता, 1991 से भगवाराज..!

लखनऊ । भाजपा के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन के बेटे आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल टंडन लखनऊ पूर्वी सीट से विधायक हैं। वह कहते हैं कि पार्टी ने मुझे मौका दिया है मैं अपने काम को लेकर ही जनता के बीच जा रहा हूँ। विधायक निधि से और अन्य माध्यमों से क्षेत्र के लिए जो काम करा सकता था, वह करवाए। विधानसभा में भी मैंने कई मुद्दे उठाए। कई काम सरकार से भी मंजूर करवाए हैं। इंदिरा नगर स्थित कार्यालय में रोजाना जनता की समस्याएं सुनता हूं। कलराज के सांसद बनने के बाद हुए 2014 के उपचुनाव में आशुतोष टंडन ने सपा प्रत्याशी को हराकर विधानसभा में कुर्सी कब्जाई। भाजपा विधायक गोपाल टण्डन के मुताबिक यही बात सत्ताधारी पार्टी को चुभी है। इसलिए क्षेत्र के विकास में सबसे कम बजट दिया गया। दूसरे क्षेत्र से आए टंडन ने शहर के विधायकों के मुकाबले सदन में सवाल भी सबसे ज्यादा पूछे। विधायक के अनुसार सरकार के अड़ंगे के बाद भी हमने क्षेत्र में काम किया। लखनऊ पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में ब्राम्हण समीकरणों की भूमिका अहम रहती है। पिछले चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो जीत ब्राम्हण या भाजपा के उम्मीदवारों की ही हुई है। जातिगत समीकरणों को देखा जाए तो यहां सबसे ज्यादा ब्राम्हण मतदाता हैं। उसके बाद पहाड़ी मतदाताओं की संख्या भी 20 हजार के आसपास है। अन्य जातिगत मतदाताओं में 30 हजार दलित, 20 हजार वैश्य, 30 हजार पिछड़े वर्ग के लोग, 30 हजार क्षत्रीय और 30 हजार के लगभग मुस्लिम मतदाता हैं। इस बार सपा कांग्रेस गठबंधन से अनुराग भदौरिया उम्मीदवार हैं। ऐसे में इस बार लखनऊ पूर्वी विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी गोपाल टण्डन और सपा के अनुराग भदौरिया के बीच सीधा मुकाबला है। वहीं बसपा से सरोज शुक्ला चुनाव लड़ रहे हैं। विकास कार्यों में प्रदेश सरकार का सहयोग नहीं मिला भाजपा विधायक गोपाल टण्डन ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि विकास के मामले में प्रदेश सरकार का बराबर सहयोग नहीं मिला। इसके बावजूद इंदिरानगर, महानगर, गोमतीनगर और विकासनगर समेत क्षेत्र के सभी इलाकों में मुख्य सड़कें बनवाई गई हैं। 800 से ज्यादा स्ट्रीट लाइट पोल्स, हाईमॉस्ट और लाइटिंग से जुड़े काम करवाए। इस्माइलगंज और मुंशीपुरवा में सामुदायिक केंद्र भी बनवाया। सबमर्सिबल लगवाए, सामुदायिक शौचालय भी बनवाए हैं।
चुनाव आयोग की सख्तीः प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट से हटाईं मोदी और वेंकैया की तस्वीरें
क्षेत्र में समय न दे पाने पर सफाई देते हुए कहा कि विरोधी इस तरह के गलत आरोप लगाते हैं। मैं लखनऊ में होता हूं तो क्षेत्र के कार्यालय पर दोपहर एक बजे तक बैठता ही हूं। सभी आवासीय समितियों के लोगों से संवाद बना रहता है। इससे समस्यों का निस्तारण भी होता है। फोन पर भी हमेशा उपलब्ध रहता हूं। ये हैं प्रमुख समस्याएं शंकरपुरवा फर्स्ट व सेकेंड वार्ड, इस्माइलगंज सेकंड वार्ड के तहत कई अनियोजित कॉलोनियां हैं। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। यहां विकास के लिए शासन-प्रशासन के पास कोई पुख्ता योजना नहीं है। महानगर, निशातगंज समेत कई इलाकों में जेएनएनयूआरएम के तहत पड़ी सीवेज लाइनें सात साल बाद भी नहीं चालू हो सकी हैं। वॉटर सप्लाई पूरी विधानसभा क्षेत्र में सप्लाई कठौता और भरवारा झील के साथ ही इंदिरानगर, गोमतीनगर और विकासनगर में लगे ट्यूबवेल के जरिए होती है। पूरे इलाके में 30 से ज्यादा ट्यूबवेल हैं, इनमें से 50 फीसदी से ज्यादा पूरी क्षमता से काम भी नहीं कर पा रही हैं।
इलाहाबाद: बसपा सुप्रीमो मायावती का आगमन 17 को
बसपा प्रत्याशी सरोज शुक्ला ने हिन्दुस्थान समाचार से कहा कि गोपाल टंडन प्रवासी विधायक हैं, वह क्षेत्र के प्रति कोई जवाबदेही नहीं रखते। उनका संबंध क्षेत्र से मकान मालिक और किराएदार का है। किराएदार मकान की देखभाल नहीं करता है। क्षेत्र की जनता उनके इस बात से नाराज है। आबादी- 6 लाख वोटर- 3.75 लाख बीते वर्षों में किस पार्टी का रहा कब्जा उसका आंकलन निम्न है.. 2014 आशुतोष टण्डन भाजपा 2012 कलराज मिश्र भाजपा 2007 विद्या सागर गुप्ता भाजपा 2002 विद्या सागर गुप्ता भाजपा 1996 विद्या सागर गुप्ता भाजपा 1993 भगवती प्रसाद शुक्ल भाजपा 1991 भगवती प्रसाद शुक्ल भाजपा 1989 रविदास मेहरोत्रा जनता दल 1985 स्वरूप कुमारी बख्शी कांग्रेस 1980 स्वरूप कुमारी बख्शी कांग्रेस 1977 स्वरूप कुमारी बख्शी कांग्रेस 1974 स्वरूप कुमारी बख्शी कांग्रेस 1969 वंश गोपाल शुक्ल भारतीय क्रान्ति दल 1967 आर.एस. कपूर जनसंघ 1962 किशोरी लाल अग्रवाल कांग्रेस 1957 त्रिलोकी सिंह प्रजा सोशलिस्ट पार्टी 1951 चन्द्र भानु गुप्ता कांग्रेस 2014 विधानसभा चुनाव में दलीय स्थिति भाजपा गोपाल टण्डन 71,640(52.58%) सपा जूही सिंह 45,181 (33.16%) कांग्रेस रमेश श्रीवास्तव 9,757 (7.17%) निर्दल शिवपाल सिंह 7,115 (5.23%)

Share it
Share it
Share it
Top