लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना कल होगी शुरू

लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना कल होगी शुरू

नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने पर विशेष जोर देते हुये उपभोक्ताओं और कारोबारियों को इनको अपनाने के लिए प्रेरित के उद्देश्य से लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना कल शुरू होगी।
वित्त मंत्री अरुण जेटली और इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद कल यहां एक कार्यक्रम में इन योजनाओं की प्रथम ड्रॉ के साथ शुरूआत करेंगे जिनमें उपभोक्ताओं के लिए लकी ग्राहक योजना और कारोबारियों के लिए डिजि धन व्यापार योजना शामिल है।  लकी ग्राहक योजना के तहत विजेताओं का चयन दैनिक एवं साप्ताहिक आधार पर और डिजि धन व्यापार योजना के तहत विजेताओं का चयन साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा। यह ड्रॉ 14 अप्रैल 2017 तक जारी रहेगा जब ये योजनाएं एक मेगा ड्रॉ का स्वरूप ले लेंगी। इन योजनाओं के लिए ड्रॉ देश भर के 100 विभिन्न शहरों में एक समारोह में निकाले जाएंगे और इसके साथ ही एक डिजिटल भुगतान अंगीकार मेला अर्थात डिजिधन मेला भी आयोजित किया जाएगा। इस मेले के तहत डिजिटल भुगतान अपनाने के लिए स्थानीय लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए बैंकों और अन्य हितधारकों द्वारा बूथ एवं हेल्प सेंटर स्थापित किए जाएंगे जहां लोग संबंधित ऐप को डाउनलोड करने के साथ ही डिजिटल लेनदेन सीख सकेंगे।
भाजपा की ”परिवर्तन यात्रा” नहीं बल्कि सम्पन्न हुई “ध्यान बांटो यात्रा” : मायावती
ये योजनाएं भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा क्रियान्वित की जाएंगी। केवल रुपे कार्डों, यूएसएसडी, यूपीआई और एईपीएस के जरिए किए जा रहे लेनदेन ही इन योजनाओं के दायरे में आएंगे।
 

Share it
Top