रूसी..सफेद बाल..बालों का गिरना…कुछ घरेलू प्रयोग से कर सकते हैं दूर, जानिए..!

रूसी..सफेद बाल..बालों का गिरना…कुछ घरेलू प्रयोग से कर सकते हैं दूर, जानिए..!

 अगर आप चाहती हैं कि आपकी पूरी पर्सनेलिटी ही गुलाब सी खिल उठे तो त्वचा के साथ बालों का भी ख्याल रखना होगा, उन्हें रेशमी बनाए रखने के लिए हर प्राब्लम से दूर रखना होगा कैसे…..? आइए हम आपको बता देते हैं।
– सूखे आंवलों को कांच या मिट्टी के बर्तन में भिगो दें। दूसरे दिन मसलकर लेप सिर पर लगा लें। सूख जाने पर धो लें। इसके लगातार प्रयोग से बाल गिरने बंद हो जाते हैं।
– गुनगुने आलिव आयल (जैतून का तेल) से बालों में मसाज करें। फिर बालों को गरम पानी में भिगोएं टावेल में लपेटकर रखें। इसके बाद दो अंडों की जर्दी फेंटकर बालों में लगा लें। 15 मिनट बाद शैंपू से धो लें।

– 15 दिन या महीने में एक बार सरसों के तेल से मसाज करने से भी बाल गिरने की समस्या दूर होती है।
– उड़द और मेथीदाना पीसकर बालों में लगाएं। इसे पेस्ट जैसा बनाने के लिए इसमें अंडा, तेल, दही, या नींबू का रस मिलाएं। इस लेप को 2 घंटे सिर पर लगाकर रखे। पानी के साथ इस घोल को लगाएं।
आप हमेशा युवा बनी रह सकती हैं…जानिए कैसे..?

– नीम के तेल की 4-4 बूंदें नाक के दोनों छेदों में नियमित एक माह तक डालें। रोज दूध जरूर पिएं। इससे बालों का झडऩा रूक जाता है।
– काले तिल का नियमित कुछ दिनों तक सेवन करने से भी बालों का झडऩा रूक जाता है और गंजे सिर पर भी बाल उगने लगते हैं।
– पके व सूखे आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाकर आप चाहें तो चमेली का तेल भी डाल सकते हैं। इस तेल से सिर पर मालिश करें। इसके अलावा सूखे आंवले को सुपारी की तरह थोड़ा थोड़ा करके खाते रहें।

– हरे धनिये को पीसकर उसका रस निकालें। उस रस से बालों की नियमित मालिश करें। इससे बाल मुलायम और काले होते हैं और बालों का झडऩा भी रूक जाता है।
बच्चों में बढ़ रहा है हार्ट अटैक..!

– आंवले के पाउडर को लोहे की कड़ाही में भून लें। उसमें अरंड का तेल डालें और एक उबाल आने दें। अब उसे एक रात उसी तरह रख दें। यह तेल एक दिन बाद सिर पर मलें और कपड़ा बांधकर सो जाएं। दूसरे दिन बाल धो लें।
– 1 कप चाय का पानी, आधा चम्मच आंवला पाउडर और मेंहदी रात को भिगोकर रखें और सुबह बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें। इसे पांव के तलुओं में भी लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। दूध और दूध के साथ अंडे जैसी चीजों को आहार में शामिल करें।
– भोजन के बाद हरड़ के कुछ टुकड़े एक घंटे मुख में लेकर चूसें। बाद में इन टुकड़ों को खा जाएं। सोते समय पैर के तलुओं में घी लगाकर मालिश करें। ऐसा नियमित करने से बालों का सफेद होना रूक जाता है।
– अंजलि रूपरेला

Share it
Top