रुपया 27 पैसे मजबूत

रुपया 27 पैसे मजबूत

rupyaमुंबई। बैंकों तथा निर्यातकों की डॉलर बिकवाली के कारण आज रुपया तमाम दबावों के बावजूद 27 पैसे की तेजी के साथ लगभग चार सप्ताह के उच्चतम स्तर 67.63 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया। भारतीय मुद्रा में लगातार दूसरे दिन मजबूती देखी गयी। गत दिवस यह 32 पैसे चढ़कर 67.90 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुयी थी।
रुपये की शुरुआत मजबूत रही। यह आठ पैसे चढ़कर 67.82 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। एशियाई बाजारों में कारोबार के दौरान डॉलर शुरू में स्थिर रहा। हालाँकि, बाद में इसमें मामूली तेजी दर्ज की गयी। शेयर बाजार भी शुरुआती तेजी के बाद गिरावट में रहा। इन दबावों के बीच रुपया 68.00 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के निचले स्तर तक उतर गया। इसमें आरबीआई की आज जारी मौद्रिक समीक्षा का भी योगदान रहा जिसमें चालू वित्त वर्ष के लिए विकास अनुमान 7.6 प्रतिशत घटाकर 7.1 प्रतिशत कर दिया गया है।
जल्दबाजी में नहीं लिया गया नोटबंदी का फैसला..पहले से बनाई गई थी पूरी योजना : पटेल
हालाँकि, बैंकों की डॉलर बिकवाली के कारण जल्द ही रुपया वापसी करने में कामयाब रहा और कारोबार की समाप्ति पर 11 नवंबर के बाद के उच्चतम स्तर 67.63 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यही दिवस का उच्चतम स्तर भी रहा।  कारोबारियों ने बताया कि बैंकों तथा निर्यातकों की डॉलर बिकवाली से रुपया मजबूत हुआ है। यदि इस चौतरफा दबाव नहीं होता तो यह और चढ़ सकता था।
add-royal-copy

Share it
Top