रुपया 13 पैसे की तेजी के साथ लगभग दो सप्ताह के उच्चतम स्तर

रुपया 13 पैसे की तेजी के साथ लगभग दो सप्ताह के उच्चतम स्तर

rupyaमुंबई। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 13 पैसे की तेजी के साथ लगभग दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 68.21 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया।
चार दिन में भारतीय मुद्रा 55 पैसे चढ़ चुकी है। गत दिवस यह चार पैसे मजबूत होकर 68.34 रुपये प्रति डॉलर रही थी।
आरंभिक कारोबार में रुपये में तेजी रही और यह पाँच पैसे की उछाल के साथ 68.29 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। हालाँकि, शेयर बाजार के दबाव में कुछ देर बाद ही मुद्रा बाजार में भी धारणा कमजोर पड़ गयी और डॉलर की लिवाली शुरू हो गयी। इसे रुपया 68.38 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के निचले स्तर तक उतर गया। सेंसेक्स आज 329 अंक की गिरावट में बंद हुआ।
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डॉलर के कमजोर पडऩे से रुपया वापसी करने में कामयाब रहा और कारोबार की समाप्ति तक 68.21 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर पर पहुँच कर इसी भाव पर बंद हुआ। यह 21 नवंबर के बाद का इसका उच्चतम बंद भाव है।
नोटबंदी पर उच्च न्यायालय ने आरबीआई सहित चार से जवाब मांगा
कारोबारियों ने बताया कि दुनिया की अन्य प्रमुख छह मुद्राओं के बास्केट में चार सप्ताह में पहली बार डॉलर में साप्ताहिक गिरावट के कारण रुपया मजबूत हुआ है। हालाँकि, शेयर बाजार के लाल निशान में बंद होने तथा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के बाजार से पैसे निकालने से रुपये की तेजी सीमित रही। एफपीआई ने आज पूँजी बाजार से 20.64 करोड़ डॉलर (1,411.49 करोड़ रुपये) निकाले।
add-royal-copy

Share it
Top