रायते के अनोखे स्वाद

रायते के अनोखे स्वाद

फलों का रायता
सामग्री:- सेब, केला, अंगूर, अनन्नास, ताजा दही, शक्कर, पीसी हुई इलायची, गुलाब का शरबत।
विधि:- सेब को छीलकर बारीक-बारीक काट लें। केले को गोल-गोल टुकड़े में काट लें। अनन्नास को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अंगूर यदि बहुत बड़े हो तो दो टुकड़े कर लें नहीं तो ऐसे ही रहने दें। अब एक प्याले में दही लेकर मथ लें। अब दही में शक्कर डालकर हिलायें। दही को पतला नहीं करना है।
शक्कर के गल जाने के बाद पिसी हुई इलायची डालें और सारे कटे हुए फल दही में डालकर अच्छी तरह मिला लें। थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठण्डा करें। इस तरह फलों का रायता तैयार है। परोसते समय रायते को एक प्याले में डालकर ऊपर से गुलाब का शरबत डालें। इस रायते को आप खाने के साथ या खाने के बिना ऐसे ही खा सकते हैं।
बूंदी का खट्टा-मीठा रायता
सामग्री:- बूंदी, नींबू, शक्कर, नमक, पीसी हुई लाल मिर्च, भुना हुआ जीरा, सूखा पुदीना बारीक किया हुआ।
बच्चा संवेदनशील हो तो?
विधि:- बूंदी को पानी में भिगो कर रख दें। एक बड़े प्याले में एक गिलास पानी डालकर उसमें शक्कर डालें और उसको हिलायें जिससे शक्कर गल जाये। नींबू का रस निकालकर शक्कर वाले पानी में मिलायें और उसे छान लीजिये।
छानने के बाद थोड़ा नमक, थोड़ी सी लाल मिर्ची, भुना और बारीक किया हुआ जीरा व सूखा पुदीना बारीक किया हुआ मिलायें और हिला लें।
अब बूंदी को पानी में निकाल कर हाथ से हल्का-हल्का दबा लें ताकि बूंदी का पानी निकल जाये। अब बूंदी को तैयार किये हुए नींबू के पानी में मिलायें और चम्मच से हिला लें। आप चाहें तो उसे ठण्डा कर सकते है नहीं तो ऐसे ही खाने के साथ खाइये। इस तरह बूंदी का खट्टा-मीठा रायता खाकर उसका आनंद उठाइये।
प्रत्येक सफल स्त्री के पीछे कोई पुरूष होता है
लौकी का रायता
सामग्री:- लौकी, दही, राई, नमक, घी
विधि:- लौकी को अच्छी तरह से धोकर छील लें। फिर कददूकस करके उबाल लें। जब अच्छी तरह से उबल जाये तो बचा हुआ उसका सारा पानी बाहर निकाल लें। लौकी को भी दबाकर उसका पानी निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें।
अब दही को अच्छी तरह से मथ लें। मथ लेने के बाद उबली व ठंडी की हुई लौकी उसमें मिला लें। अब थोड़ा सा घी लेकर गरम करें व राई डालें। जब राई फूटने लगे तभी रायते में मिला दें। परोसते समय नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें। इस तरह लौकी का रायता तैयार है।
– श्वेता मंगल

Share it
Top