रविवार से शुरू होगी एयर इंडिया की अराउंड द वल्र्ड फ्लाइट

रविवार से शुरू होगी एयर इंडिया की अराउंड द वल्र्ड फ्लाइट

airplaneनई दिल्ली। प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरते हुये सीधे अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को जाने वाली एयर इंडिया की सेवा रविवार से शुरू होगी जिससे यात्रा के समय में महत्त्वपूर्ण डेढ़ घंटे बचेंगे।
इसकी खास बात यह है कि आते समय विमान उत्तरी अटलांटिक महासागर के ऊपर से आयेगा जिससे दिल्ली से चलकर दिल्ली आने तक यह पूरी पृथ्वी का चक्कर लगा चुका होगा। यह देश की पहली नॉन स्टॉप फ्लाइट है जिसे प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान भरते हुये अमेरिका जाने की अनुमति मिली है। नागर विमानन महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक जाने और आने दोनों के लिए यूरोप होते हुये उत्तरी अटलांटिक महासागर के मार्ग का इस्तेमाल किया जाता था। उन्होंने कहा कि पहले हमारे पास प्रशांत महासागर के ऊपर से उड़ान के लिए परिचालन नियम नहीं थे। लेकिन, अगस्त में ये नियम तय कर नये रूट की अनुमति दी गयी है। अधिकारी ने बताया कि इससे सैन फ्रांसिस्को की ओर और वहाँ से वापसी में दोनों समय विमान को हवा का साथ मिलेगा।
लालू ने कहा , बिहार ने भाजपा को पटक-पटक कर धोया.. अब यूपी वालों की बारी
    इस कारण जाते समय यात्रा का समय डेढ़ घंटे कम हो जायेगा जिससे एयर इंडिया को ईंधन की महत्वपूर्ण बचत होगी। इस उड़ान के लिए इस्तेमाल किये जा रहे बोइंग 777-2एलआर की ईंधन खपत 9,6 लीटर प्रति घंटा है। एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया कि दुनिया का पूरा चक्कर लगाने वाली उसकी पहली फ्लाइट 16 नवंबर को दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से तड़के 3.3 बजे उड़ान भरेगी और स्थानीय समयानुसार सुबह 7. बजे सैन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड करेगी। दिल्ली और सैन फ्रांसिस्को के समय में 12.3 घंटे का अंतर होने के कारण यह उड़ान 15 घंटे की होगी। स्थानीय समयानुसार 16 अक्टूबर को ही पूर्वाह्न 11.3 बजे विमान अमेरिका से उड़ान भरेगा और 17 अक्टूबर को अपराह्न 3.55 बजे दिल्ली वापस पहुँचेगा। आप ये ख़बरें और ज्यादा पढना चाहते है तो दैनिक रॉयल unnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइटwww.royalbulletin.comऔर अंग्रेजी news वेबसाइट
www.royalbulletin.in
को भी लाइक करे..कृपया एप और साईट के बारे में info @royalbulletin.com पर अपने बहुमूल्य सुझाव भी दें… 

Share it
Top