यदि हो सिर में रूसी

यदि हो सिर में रूसी

dandruffइन दिनों की तेज हवाएं जिस तरह हमारी त्वचा को रूखा बना देती हैं, उसी प्रकार वह बालों पर भी अपना प्रकोप डालती हैं जिससे बालों की त्वचा रूखी हो जाती है व खुश्की का रूप धारण कर लेती हैं। इसी खुश्की को रूसी यानी डैंड्रफ का नाम दिया गया है।
रूसी बालों के अच्छी तरफ साफ न होने पर और तेल न लगाने पर भी हो जाती है। रूसी के कारण बाल ही नहीं बल्कि हमारा चेहरा भी खराब होता है। चेहरे पर दाने या रैशेज हो जाते हैं। आइये जानें रूसी से अपने बालों की रक्षा कैसे की जाए।
– बथुए को उबाल कर उसके पानी से बाल धोने से रूसी साफ हो जाती है। ऐसा हफ्ते में एक बार अवश्य करें।
– नारियल के तेल में, नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं, फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें। रूसी दूर हो जाएगी।
– गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिलाएं। बाल धोने के पश्चात् इसे सिर में डालें।
– दही भी रूसी दूर करने में सहायक है। सामान्य तापमान में रखा हुआ दही बालों की जड़ों पर लगाएं। आधे घंटे पश्चात् धो लें, लाभ होगा।
– एक कप नीम की पत्तियां, बड़ा चम्मच मेथीदाना रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालकर, छानकर इस पानी से सिर की मालिश करें। आप इसे तेल में मिलाकर भी प्रयोग कर सकती हैं।
– एक अंडे में आधे नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इससे खुश्की दूर होगी और रूसी समाप्त हो जाएगी। ऐसा हफ्ते में दो बार अवश्य करें।
– आहार में विटामिन व प्रोटीन की मात्रा अधिक लें तथा पानी का सेवन भी अधिक करें।
– बालों में तेल लगाकर, एक बाल्टी में गर्म पानी तथा एक में ठंडा पानी रखें। टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर बालों में थोड़ी देर के लिए लपेटें। तत्पश्चात ठंडे पानी का टॉवल बालों में लपेटें। ऐसा 5-6 बार करें, फिर कंघी करें। इससे रूसी साफ हो जाएगी।
– 100 ग्राम जैतून का तेल व 100 ग्रा. नारियल तेल में एक कप नीम पत्ती, एक चम्मच मेथीदाना व आधा कप तुलसी पत्ता उबाल लें व छानकर शीशी में भर लें। प्रतिदिन इस तेल से बालों की जड़ों में मालिश करें।
शैली माथुर

Share it
Top