मैक्सवेल के छक्कों से पंजाब ने पुणे को पीटा

मैक्सवेल के छक्कों से पंजाब ने पुणे को पीटा

इंदौर। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल की चार छक्कों से सजी नाबाद 44 रन की आतिशी पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को शनिवार को यहां होल्कर स्टेडियम में छह विकेट से पीटकर आईपीएल 10 में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की।
पंजाब ने अपने दूसरे घरेलू मैदान इंदौर में पुणे को छह विकेट पर 163 रन पर रोकने के बाद 19 ओवर में चार विकेट पर 164 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। पुणे की दो मैचों में यह पहली हार है जबकि पंजाब ने जीत के साथ अपनी शुरुआत की। पुणे ने अपने पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को पराजित किया था लेकिन पंजाब के सामने पुणे ने बल्लेबाजी में खासा निराशाजनक प्रदर्शन किया।
कप्तान मैक्सवेल ने मात्र 20 गेंदों पर नाबाद 44 रन में दो चौके और चार छक्के उड़ाये। मैक्सवेल ने डेविड मिलर (नाबाद 30) के साथ पांचवें विकेट के लिये 7.5 ओवर में 79 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। मिलर ने 27 गेंदों की पारी में एक चौका और दो छक्के लगाये।
पंजाब ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 27 रन की ओपनिंग साझेदारी की। मनन वोहरा 14 रन बनाकर अशोक ङ्क्षडडा का शिकार बने। रिद्धिमान साहा 13 रन बनाकर लेग स्पिनर इमरान ताहिर की गेंद पर बोल्ड हो गये। हाशिम अमला (28) को राहुल चाहर ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया। ताहिर ने अक्षर पटेल (24) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया।
ताहिर ने पिछले मैच में तीन विकेट लिये थे और इस मैच में दो विकेट लेकर उन्होंने पंजाब के सामने संकट पैदा कर दिया लेकिन कप्तान मैक्सवेल और डेविड मिलर (नाबाद) ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 7.5 ओवर में अविजित 79 रन ठोककर पंजाब की जीत को आसान बना दिया।
कांग्रेस का गढ़ हुआ ध्वस्त, राहुल के लिए आसान नहीं 2019 की लड़ाई : स्मृति
पुणे के गेंदबाजों के पास इतना स्कोर नहीं था कि वे पंजाब के सामने कोई चुनौती पेश कर पाते। रही सही कसर मैक्सवेल के चार छक्कों और मिलर के दो छक्कों ने पूरी कर दी। मैक्सवेल ने ताहिर पर दो छक्के और चाहर तथा स्टोक्स पर एक-एक छक्का मारा। मिलर ने रजत भाटिया  पर एक छक्का लगाया।
ताहिर ने 29 रन पर दो विकेट ,डिंडा ने 26 रन पर एक विकेट और चाहर ने 32 रन पर एक विकेट लिया। इससे पहले पुणे ने आईपीएल 10 के सबसे मंहगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स (50) के अर्धशतक से छह विकेट पर 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन यह पंजाब को रोकने के लिये काफी नहीं था। 14.50 करोड़ रुपये की कीमत पाने वाले स्टोक्स ने 32 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाये। स्टोक्स ने पुणे को चार विकेट पर 71 रन की नाजुक स्थिति से उबारा और मनोज तिवारी (नाबाद (40) के साथ पांचवें विकेट के लिये 61 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। तिवारी ने 23 गेंदों पर नाबाद 40 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाये।
पंजाब ने अपने दूसरे घरेलू मैदान इंदौर के होल्कर स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला लिया। पुणे की शुरुआत खराब रही और मयंक अग्रवाल पहले ओवर की पांचवीं गेद पर ही खाता खोले बिना बोल्ड हो गये। संदीप शर्मा ने मयंक का विकेट लिया1
अजिंक्या रहाणे (19) और पिछले मैच में मैच विजयी अर्धशतक बनाने वाले कप्तान स्टीवन स्मिथ (26) ने दूसरे विकेट के लिये 35 रन की साझेदारी की। टी नटराजन ने रहाणे को 36 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। रहाणे ने 15 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाया।
हाइवे किनारे शराबबंदी से निपटने के लिए मालिकों ने ऐसी दिलचस्प काट निकाली, हैरान रह जाएंगे आप..!
कप्तान स्मिथ 27 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाने के बाद 49 के स्कोर पर आउट हो गये। मार्कस स्टॉइनिस ने स्मिथ का कीमती विकेट लिया। पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 11 गेंदों में पांच रन बनाने के बाद स्वप्निल सिंह को रिटर्न कैच थमा बैठे। पुणे का स्कोर 12 वें ओवर में चार विकेट पर 71 रन हो गया।
स्टोक्स और तिवारी ने इस स्थिति में मोर्चा संभाला और कुछ अच्छे शाट लगाये। स्टोक्स अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद लेफ्टआर्म स्पिनर अक्षर पटेल को वापस कैच दे बैठे। डेनियल क्रिस्टियन ने आठ गेंदों में दो चौके और एक छक्का उड़ाते हुए 17 रन बनाये। तिवारी 40 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। पुणे ने आखिरी पांच ओवर में 55 रन जोड़कर अपनी स्थिति में कुछ सुधार किया। संदीप शर्मा ने 33 रन पर दो विकेट लिये जबकि अक्षर पटेल, नटराजन,स्टॉइनिस और स्वप्निल सिंह को एक-एक विकेट मिला।

Share it
Top