मेकअप से दूर होती है थकान…गहरे आईशेडो से बचें..!

मेकअप से दूर होती है थकान…गहरे आईशेडो से बचें..!

पूरे दिन काम और फिर यदि उसके बाद रात को पार्टी में जाना हो तो सबसे पहले चेहरे की थकान नजर आती है। आप सोचती हैं कि कैसे भी करके चेहरे की थकान को कम करना है, इस चक्कर में ज्यादा मेकअप कर लेती हैं। ऐसा करना आपके चेहरे की रौनक को बढ़ाने की बजाय घटा देता है। यह सही है कि मेकअप से आप चेहरे पर ताजगी ला सकती हैं लेकिन इसके लिए कुछ खास उपाय करने होंगे। इन टिप्स के जरिए आप चेहरे की रौनक को आसानी से बढ़ा सकती हैं।
गहरे आईशेडो से बचें: चेहरे पर थकान आंखों से सबसे ज्यादा नजर आती है। ऐसे में आंखों का सही मेकअप बहुत जरूरी है। अक्सर युवतियां डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए गहरे आईशेडो का इस्तेमाल कर लेती हैं, जिससे आई मेकअप बिगड़ जाता है। प्राकृतिक लगने वाले आई मेकअप के लिए ऐसे आईशेडो और लाइनर्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आंखों की रंगत बढ़ सके। आई मेकअप के लिए सबसे पहले अपनी आईलैशेज को मर्ज कीजिए, इसके बाद ऊपर की लैशेज पर मस्करा लगाइए। फिर कलर्ड आईशेडो लगाइए और कॉर्नर पर हाईलाइट कीजिए। आप शिमर भी इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे आपकी आंखें और भी चमकदार बनेंगी।
सौंदर्य में बाधक हैं चेहरे की झुर्रियां

गालों को कीजिए हाईलाइट: चीक एरिया भी चेहरे का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है। यदि इसे सही तरीके से हाईलाइट किया जाए तो यह चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। इसके लिए सबसे पहले क्रीम से गालों को हाईलाइट करें। इसके लिए हल्की चमकदार क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप ब्रश या उंगलियों से भी लगा सकती हैं। इससे गालों के दाग-धब्बों को भी छिपा सकती हैं। यह ध्यान रखें कि हाईलाइटर स्वाभाविक दिखे। यह न तो ज्यादा चमकदार होना चाहिए और न ही ज्यादा गहरा।
साथ रखें स्प्रे: गर्मियों में चेहरे के लिए खास स्प्रे अपने साथ रखें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पौष्टिक पदार्थ होते हैं जो चेहरे की रंगत को बढ़ाते हैं। इनके चलते त्वचा की अच्छी तरह से देखभाल हो जाती है, खास कर गर्मियों में जब चेहरे को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। बाजार में कई तरह के स्प्रे उपलब्ध हैं। हां, हल्के और सस्ते स्प्रे न खरीदें। ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन्हें खरीदते समय आप अपनी त्वचा को ध्यान में रखें और उसके अनुसार ही इनका इस्तेमाल करें।
पालतू जानवर ‘देखभाल व सावधानियां’

नरम रहें होंठ: जिस दिन आपकी नींद पूरी न हो, उस दिन आपको गहरे रंग की लिपस्टिक नहीं लगानी चाहिए। इस दौरान आप गुलाबी या फिर पीच रंग की लिपस्टिक लगा सकती हैं या फिर न्यूड कलर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्मियों में लिपस्टिक के रंगों के बेहतर विकल्प होते हैं। आप साफ्ट रंगों को लगा सकती हैं। साथ ही हल्के चमकीले रंगों का भी उपयोग कर सकती हैं। हां, यह जरूर ध्यान दें कि आपके होंठ नरम होने चाहिए। इसके लिए आप होंठों पर नियमित रूप से बाम लगाएं। साथ ही सप्ताह में एक बार होंठों की मालिश करें।
डार्क सर्कल्स को कवर करें: चेहरे की थकान को मिटाने के लिए डार्क सर्कल्स को कवर करना बहुत जरूरी है। इन्हें हटाने का सबसे अच्छा तरीका आंखों के नीचे सीरम का उपयोग करना भी हो सकता है। यह सीरम डार्क सर्कल्स को कुछ हद तक हल्का कर देता है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं इन्हें बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल कर लेती हैं। उन्हें लगता है कि ज्यादा लगाने से डार्क सर्कल्स बिलकुल खत्म हो जाएंगे लेकिन मेकअप के बाद वह अटपटा लगता है। जिस हिस्से में कालापन ज्यादा है, वहां पर क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दूसरी ओर विशेषज्ञ कहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने से डार्क सर्कल्स अपने आप ही कम होने लगते हैं।
– खुंजरि देवांगन

Share it
Share it
Share it
Top