मेकअप करते समय न करें ये गलतियां..आइए ध्यान दें कुछ बातों पर

मेकअप करते समय न करें ये गलतियां..आइए ध्यान दें कुछ बातों पर

makeup-73 मेकअप करने से चेहरा सुंदर और आकर्षक दिखता है। अगर मेकअप अच्छे से किया जाए तो चेहरे में निखार कई गुना बढ़ जाता है। कुछ अधूरी जानकारी या लापरवाही के कारण आप मेकअप करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर लेती हैं जो आपके चेहरे को बिगाड़ देता है और आप उम्र से ज्यादा दिखने लगती हैं। आइए ध्यान दें कुछ बातों पर जिससे हम अपनी गलतियों को सुधार सकें।
चेहरे पर न करें टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल:-

चेहरे पर टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल न करें क्योंकि इसका असर सिर्फ कुछ देर के लिए होता है। उसके बाद फेस पर फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं। आप प्रेस्ड पाउडर लगाकर फेस से अतिरिक्त तेल को खत्म कर सकती हैं। प्रेस्ड पाउडर फेस के दाग धब्बे छिपाकर बेहतरीन लुक देता है। 

डार्क लिपस्टिक का प्रयोग उम्र और समारोह के अनुसार करें:-
बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारे होंठ पतले होते जाते हैं। ऐसे में डार्क लिपस्टिक लगाना आपको सिर्फ उम्र से ज्यादा दिखाएगा। अगर आपकी उम्र 30 से नीचे हैं तो आप डार्क लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप 30 से ऊपर हैं तो उम्र के अनुसार लाइट लिपस्टिक लगाएं। किसी समारोह में रात्रि के समय जा रही हैं तो अपने परिधान और आभूषणों को ध्यान में रखकर लिपस्टिक लगाएं। जरूरी नहीं है कि रात में डार्क लिपस्टिक ही लगाई जाए।
न करें हार्ड क्लींजर का इस्तेमाल:-

अगर आप तैलीय त्वचा से परेशान हैं तो हाई क्लींजर का प्रयोग न करें। हार्ड क्लींजर से चेहरा ऑयली तो नहीं दिखेगा लेकिन यह चेहरे के जरूरी ऑयल को भी खत्म कर देगा। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है और झुर्रियां जल्दी पड़ सकती हैं जिससे आप उम्र से ज्यादा दिख सकती हैं।
हैवी फाउंडेशन:-
बहुत हैवी फाउंडेशन का उपयोग करने से त्वचा पर भार पड़ता है और फाइन लाइंस हाइलाइट होकर दिखती हैं। हैवी फाउंडेशन लगाने से आपके चेहरे की त्वचा में और गर्दन में फर्क दिख सकता है जिससे आप अच्छी नहीं लगेगीं। आप लाइट फाउंडेशन लगा सकती हैं।

ब्लशर का इस्तेमाल:-
अपनी सोबर लुक को बरकरार रखने के लिए आप ज्यादा ब्लशर न लगाएं। नीचे से ऊपर की तरफ एक कोट ब्लशर की लगाने से आपकी चीक बोन्स नजर आएंगी जिससे आपका चेहरा पतला दिखेगा। ज्यादा ब्लशर से आप अच्छी नहीं लगेंगी।
ग्लिटर आईशैडो का प्रयोग:-

ग्लिटर आईशैडो का इस्तेमाल न के बराबर करें। इससे आंखों के आस-पास झुर्रियां होने लगती हैं। मैट शैडो चुनें जो आपकी स्किन टोन को कांप्लीमेट करता है।
आइब्रोज अधिक पतली बनवाना:-
जो महिलाएं जल्दी जल्दी आईब्रोज बनवाती हैं, बढ़ती उम्र के साथ अंतराल बढ़ाएं नहीं तो आपके आइब्रो के पास वाली त्वचा ढलकी हुई दिखाई दगी और आप उम्र से बढ़ी दिखेगीं। आईब्रो की शेप बढ़ती उम्र के साथ अधिक पतली न करवाएं। अगर आपकी आईब्रो अधिक पतली हैं तो उसे फुल ग्रो कर चेहरे अनुसार शेप दिलवाएं।
करें माश्चराइजर का प्रयोग:-

बहुत सी महिलाएं माश्चराइजर का प्रयोग केवल बाहर जाते समय करती हैं जबकि माश्चराइजर का काम त्वचा की नमी को बरकरार रखना होता है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की प्राकृतिक नमी कम होने लगती है इसलिए त्वचा की नमी और स्वास्थ्य हेतु दिन में दो बार अपनी त्वचा को माश्चराइज करें। अगर नहीं करेंगी तो त्वचा खुश्क और बेजान लगेगी जिससे झुर्रियां जल्दी आने पर आप उम्र से ज्यादा लगेंगी।
– शिवांगी झाँब 

Share it
Top