महिला क्रिकेट कोच पूर्णिमा बर्खास्त, तुषार नये कोच

महिला क्रिकेट कोच पूर्णिमा बर्खास्त, तुषार नये कोच

नईं दिल्ली। महिला विश्वकप 2017 के शुरू होने से दो महीने पहले ही भारतीय क्रिकेट टीम की मुख्य कोच पूर्णिमा राउ को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है और अब उनकी जगह तुषार अरोथे कोच की भूमिका संभालेंगे।
बड़ौदा के पूर्व बल्लेबाज और वर्ष 2008 से 2012 के बीच महिला टीम के क्षेत्ररक्षक कोच रहे अरोथे को इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले महिला विश्वकप से ठीक पहले यह जिम्मेदारी दी गयी है। अरोथे को जून-जुलाई में होने वाले विश्वकप तक इस पद पर नियुक्त किया गया है और वह शनिवार से मुंबई में राष्ट्रीय टीम के कंडिशनिंग कैंप में शामिल होंगे। अरोथे ने कहा बीसीसीआई से मुझे इस पद के लिये फोन आया और मैं इसे लेकर बहुत उत्साहित हूं। राष्ट्रीय टीम की कोच बनना बड़ी बात है और मैं इस मौके को गंवाना नहीं चाहता था। मैं राष्ट्रीय महिला टीम के साथ पहले भी काम कर चुका हूं और मुझे इससे मदद मिलेगी। उन्होंने कहा जब मैंने टीम का साथ छोड़ा था तब से अब तक महिला टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल हुई हैं। मेरे लिये सबसे बड़ा लक्ष्य विश्वकप से पहले टीम का कंडिशनिंग कैंच होगा। हम बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छे हैं लेकिन फील्ंिडग में कुछ कमियां हैं और मुंबई में हम इसी पर काम करेंगे।
अरोथे महिला क्रिकेट टीम के अलावा बड़ौदा की महिला टीम के भी कोच रहे हैं। उन्हें बड़ौदा की पुरूष टीम का कोच 2016-17 में नियुक्त किया गया था लेकिन हितों के टकराव के कारण उन्हें अपना पद छोडऩा पड़ा था। वह बड़ौदा अंडर-16 और छत्तीसगढ़ टीम के कोच भी रह चुके हैं।
…और अब सपा सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल यशभारती योगी के निशाने पर !
वहीं विश्वकप से ठीक दो महीने पहले पद से बर्खास्त की गयी राउ को पद से हटाये जाने के पीछे अभी कारण साफ नहीं हुआ है। भारतीय टीम के लिये पांच टेस्ट और 33 वनडे खेल चुकीं राउ को दो बार महिला टीम का कोच बनाया गया। उन्हें फरवरी 2014 में पहले नियुक्त किया गया था लेकिन टीम के इसी वर्ष ट्वंटी 20 विश्वकप से पहले राउंड में बाहर होने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था। जून 2015 में राउ को दोबारा से नियुक्त किया गया था। राउ के मार्गदर्शन में भारत ने जनवरी 2016 में आस्ट्रेलिया में अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज जीती थी और हाल में बैंकाक में हुये एशिया कप में फाइनल में पाकिस्तान को हराया था। इसके अलावा महिला राष्ट्रीय टीम ने कोलंबो में दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्वकप क्वालिफायर जीता था।भारतीय महिला टीम का अगला बड़ा टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में चार टीमों के साथ सीरीज है जिसमें आयरलैंड और जिम्माब्वे भी शामिल हैं। इसके बाद टीम विश्वकप में हिस्सा लेगी जहां उसका पहला मुकाबला डर्बी में 24 जून को इंग्लैंड से होना है।

Share it
Top