भारत ने इंग्लैंड को फॉलोआन के खतरे में डाला

भारत ने इंग्लैंड को फॉलोआन के खतरे में डाला

alastair-cook-1-620x400विशाखापत्तनम। पहले टेस्ट में ड्रा से निराश मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 455 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद शुक्रवार को दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक विपक्षी टीम को मात्र 103 रन पर पांच झटके देकर फॉलोआन के खतरे में डाल दिया।
भारत ने मैच के दूसरे दिन संपन्न हुई अपनी पहली पारी में 129.4 ओवर में 455 रन का बड़ा स्कोर बनाया जिसमें चेतेश्वर पुजारा (119), कप्तान विराट कोहली(167) के शतक तथा रविचंद्रन अश्विन (58) के अर्धशक शामिल हैं। बेहतरीन बल्लेबाजी के बाद मेजबान टीम ने कमाल की गेंदबाजी से दिन का खेल पूरा होने तक इंग्लैंड की पहली पारी में 49 ओवर में मात्र 103 रन पर उसके पांच विकेट गिरा दिये। इंग्लैंड की टीम अभी भारत के स्कोर से 352 रन पीछे है और उसके पास केवल पांच विकेट ही शेष बचे हैं।
भारत यदि तीसरे दिन सुबह जल्द ही इंग्लैंड के शेष विकेट भी गिरा देता है तो मेहमान टीम को फॉलोआन झेलना पड़ सकता है। इंग्लैंड की पारी में जो रूट ने 53 रन की अहम अर्धशतकीय पारी खेली। बेन स्टोक्स 12 और जॉनी बेयरस्टो 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत की ओर से अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 13 ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिये। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 15 रन और पदार्पण खिलाड़ी जयंत यादव ने 11 रन देकर एक विकेट लिया।
इससे पूर्व भारतीय पारी में पहले दिन चेतेश्वर पुजारा (119) के शतक के बाद कप्तान विराट ने 167 रन और मध्यक्रम के बल्लेबाज अश्विन ने 58 रन की अहम अर्धशतकीय पारी खेली। भारत ने लंच तक सात विकेट पर 415 रन बनाये थे और लंच के कुछ देर बाद भारत की पारी 455 रन पर सिमट गयी। पदार्पण खिलाड़ी जयंत यादव ने 35 रन का योगदान दिया।
शिवपाल बोले …’मैं समझ गया हूं कि कुर्सी ही सब कुछ होती है’
इंग्लैंड के मोइन अली ने 25 ओवर में 98 रन देकर भारत के तीन विकेट, जेम्स एंडरसन ने 20 ओवर में 62 रन देकर तीन विकेट और आदिल राशिद ने 34.4 ओवर में 110 रन देकर दो विकेट हासिल किये। बेन स्टोक्स को 20 ओवर में 73 रन देकर एक विकेट हासिल हुआ। मेजबान टीम ने अपने आखिरी पांच विकेट 92 रन जोड़कर गंवाये। लंच के कुछ देर बाद अश्विन, जयंत और उमेश यादव के विकेट 28 रन जोड़कर गिर गये। अश्विन ने 95 गेंदों की पारी में छह चौके लगाकर 58 रन बनाये जो उनका टेस्ट में आठवां अर्धशतक है। जयंत ने 84 गेंदों में तीन चौके लगाकर 35 रन बनाये और आठवें विकेट के लिये अश्विन के साथ 64 रन की अहम अर्धशतकीय साझेदारी की। उमेश 13 रन जोड़कर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुये। उन्होंने 21 गेंदों में तीन चौके भी लगाये। 

भारत ने मैच की सुबह अपनी पारी को कल के चार विकेट पर 317 रन से आगे बढ़ाया। उस समय विराट 151 और रविचंद्रन अश्विन एक रन पर नाबाद थे। कप्तान लेकिन अपने स्कोर में 16 रन ही जोड़ पाए थे कि मोइन अली ने उन्हें बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराकर दिन के पहले और भारत के पांचवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन भेज दिया।
विराट ने 267 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 167 रन की पारी खेली जो उनका टेस्ट में 14वां शतक है। साथ ही उन्होंने करियर में चौथी बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। विराट ने अश्विन के साथ 35 रन जोड़े। दूसरे छोर पर गिरते विकेटों के बीच निचले क्रम के बल्लेबाज अश्विन ने संभलते हुये रन बटोरे। भारत के लिये दिन की शुरूआत वैसे कुछ खास नहीं रही और विराट मात्र 16 रन ही और बना सके थे कि वह पहले बल्लेबाज के रूप में 351 के स्कोर पर लौट गये जो इंग्लैंड के लिये बड़ा विकेट था। इसके कुछ ही देर बाद विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा मात्र तीन रन बनाकर मोइन के हाथों पगबाधा हो गये और मेजबान टीम ने अपना छठा विकेट गंवाया। टीम इससे उबर पाती की रवींद्र जडेजा भी उसी अंदाज में अली की गेंद पर बिना खाता खोले पगबाधा हो गये।
आगरा पुलिस ने दो युवकों को दबोचा, 50 लाख के पुराने नोट बरामद
टीम ने लंच तक 415 रन पर सात विकेट गंवा दिये। लंच के ठीक बाद अनुभवी खिलाड़ी अश्विन ने 86 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किये। हालांकि वह बेन स्टोक्स की 140 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से आती गेंद पर जॉन बेयरस्टो को कैच थमा बैठे और 58 रन बनाकर आठवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौट गये। इसी के साथ जयंत और उनकी साझेदारी भी टूट गयी।

जयंत फिर नौवें बल्लेबाज के रूप में राशिद की गेंद पर एंडरसन को कैच दे बैठे और वह भी जल्द ही वापिस लौट गये। उमेश को भी राशिद ने जल्द ही वापिस भेजा और अली के हाथों उन्हें कैच कराकर भारतीय पारी को समेट दिया। इंग्लैंड की तरफ से स्टोक्स और बेयरस्टो ने तीन-तीन बेहतरीन कैच लपके जबकि एंडरसन और अली ने भी एक एक कैच लपके। इंग्लैंड की गेंदबाजी की तरह उसकी बल्लेबाजी भी कमजोर रही और टीम ने ओपनर तथा कप्तान एलेस्टेयर कुक (दो) का विकेट सस्ते में गंवा दिया। कुक को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। राजकोट टेस्ट में प्रभावित करने वाले युवा खिलाड़ी हसीब हमीद भी 50 गेंदों में 13 रन बना पाए थे कि उन्हें जयंत और रिद्धिमान साहा ने रनआउट कर इंग्लैंड के दोनों ओपनरों को पवेलियन भेज दिया। हमीद ने रूट के साथ दूसरे विकेट के लिये अहम 47 रन की साझेदारी की। रूट ने 98 गेंदों में छह चौके लगाकर 53 रन बनाये। बेन डकेट भी पांच रन बनाकर फिर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुये और इंग्लैंड ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया। इसके पांच रन बाद ही 79 के स्कोर पर रूट चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गये। उन्हें अश्विन ने उमेश यादव के हाथों कैच कराया। इंग्लैंड इससे उबरता की पदार्पण खिलाड़ी जयंत ने मोइन अली(एक) को पगबाधा कर अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल किया और दिन की समाप्ति तक इंग्लैंड ने 103 रन के मामूली स्कोर पर अपनी आधी टीम को गंवा दिया।आप ये ख़बरें अपने मोबाइल पर पढना चाहते है तो दैनिक रॉयलunnamed
बुलेटिन की मोबाइलएप को डाउनलोड कीजिये….गूगल के प्लेस्टोर में जाकर
royal bulletin
टाइप करे और एप डाउनलोड करे..आप हमारी हिंदी न्यूज़ वेबसाइट
www.royalbulletin.com
और अंग्रेजी news वेबसाइटwww.royalbulletin.in को भी लाइक करे.].

Share it
Top