बालों से रूसी हटाने के लिए करें ये उपाय

बालों से रूसी हटाने के लिए करें ये उपाय

नीम की पत्तियों का पेस्ट उनके लिये अच्छा होता है जिनके बालों में रूसी है और बाल तेजी से झड़ रहे होते हैं। आज हम आपको नीम के हेयर पैक बनाना सिखाएंगे जिसके साथ आप मेथी, दही, नींबू और हिना आदि का प्रयोग कर सकती हैं। बालों के लिये मेथी का पावडर भी काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह भी बालों से रूसी हटाता है। आइये देखते हैं बालों से रूसी मिटाने के लिये नीम का प्रयोग किस तहर से हेयर पैक में किया जा कसता है।
1. नीम और मूंग दाल हेयर पैक

सामग्री- नीम के पत्ते, गुड़हल के फूल, मूंग दाल, मेथी बीज, दही।
पेस्ट बनाने की विधि-
मूंग की दाल और मेथी के दाने को रात भर के लिये पानी में भिगो दें और दूसरे दिन महीन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नीम की पत्तियों के जूस और गुडहल के पत्तों के पेस्ट में मिला लें।
इस पेस्ट को सिर पर लगा लें और 20 मिनट तक सूखने दें, उसके बाद सिर को पानी से धो लें।
इस पेस्ट के गुण- इस पेस्ट को लगाने से सिर से रूसी, जुएं खतम हो जाएंगे। तथा रूखे बाल मुलायम बन जाएंगे। मूंग दाल की वजह से सिर की रूसी भी खतम होगी और बालों की ग्रोथ भी होगी। मेथी से रूसी का खात्मा होगा और दही के प्रयोग से सिर की खुजलाहट खतम होगी।
2. बालों का झड़ना और रूसी के लिये हेयर पैक

सामग्री- नीम की पत्तियां, पानी
पेस्ट बनाने की विधि-
सिर पर बैक्टीरिया और फंगस होने की वजह से बालों में रूसी बढ़ जाती है। मुठ्ठी भर नीम की पत्तियां ले कर उसे 2 कप पानी में उबालें और जब पानी का रंग हरा हो जाए तब गैस बंद कर दें। आप इस पानी का प्रयोग बालों को शैंपू करने के बाद आखिर में कर सकते हैं। इससे बालों में मजबूती आएगी और रूसी खतम होगी।
3. नीम हेयर पैक

सामग्री-
नीम पावडर और हिना पावडर, दही, चाय की पत्ती, कॉफी और नींबू का रस
पेस्ट बनाने की विधि-
1 कप नीम पावडर और 1कप हिना पावडर, १ चम्मच दही, आधा कप चाय का पानी, आधा कप कॉफी और 12 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप इसमें थोड़ी सी शहद भी मिक्स कर सकते हैं। इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और 30 मिनट के बाद शैंपू कर लें और ठंडे पानी का ही उपयोग करें।
रिजल्ट- यह नीम हेयर पैक बालों के लिये बहुत प्रभावी है। इसे लगाने से बालों की अच्छी ग्रोथ होती है और रूसी का सफाया होता है। आपइ से हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकते हैं

Share it
Share it
Share it
Top