बालों को बनाएं-जानदार और शानदार……रहिये तनावमुक्त

बालों को बनाएं-जानदार और  शानदार……रहिये तनावमुक्त

amla-curd-hair-pack-in-hindi– बालों की चमक बरकरार रखने के लिए तनावमुक्त रहने का प्रयास कीजिए। अधिक तनाव से बाल झड़ते हैं तथा उनमें रूसी भी हो जाती है।
– बालों की प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए बालों को जरूरत से ज्यादा मत धोयें। इससे बालों की प्राकृतिक चमक भी खराब होती है और बालों में रूसी होने का भी डर रहता है।
– दिमाग को ठंडा रखने के लिए व्यायाम करें। नियमित व्यायाम से दिमाग शांत रहता है और बाल झडऩे की समस्या भी कम हो जाती है।
– बालों को सामान्य तापमान वाले पानी से ही धोयें। अधिक सर्दी में गुनगुने पानी से सिर धोयें।
– सिर पर मालिश नारियल के तेल से या सरसों के तेल से ही करें। सर्दियों में धूप में तेल रखकर प्राकृतिक रूप से गर्म कर के सिर पर मालिश करें।
– डाई, पर्मिंग, ब्लीचिंग का प्रयोग कम से कम करें। किसी भी तरह की एलर्जी होने पर इसका प्रयोग बंद कर दें।
– सफेद बालों को भूलकर भी न उखाड़ें।
– बालों में रूसी होने पर 2-3 बूदे नींबू के तेल की नारियल के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों की गंदगी तथा मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है जिससे रूसी जम नहीं पाती।
– कुपोषण के कारण बाल बहुत शुष्क तथा दो मुंहे हो जाते हैं। संतुलित आहार और तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें। भोजन में विटामिन बी और प्रोटीन तत्वों को शामिल करें। दूध, हरी सब्जियां व फलों का सेवन कर कुपोषण से स्वयं को बचा सकते हैं।
– जिन लोगों के बाल तैलीय होते हैं उन्हें बालों में मसाज करते समय कम तेल का प्रयोग करना चाहिए और बालों की सफाई पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए।
– पानी का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करता है।
– घुंघराले बालों को सीधे करने के लिए ‘स्ट्रेटनिंग’ का तरीका प्रयोग में ला सकते हैं। ध्यान रहे अधिक ‘स्टे्रटनिंग’ बालों को नुक्सान पहुंचाती है इसलिए इसके प्रयोग से बचें।
– बालों में अधिक जेल और वैक्स के प्रयोग से बचें। बाल अधिक तैलीय हो जाते हैं।
– बेजान बालों में जान डालने के लिए बाल धोने के पश्चात् आखिरी मग बालों में डालने से पहले थोड़ा सा सिरका मिला कर डालें। बालों में चमक आ जाएगी।
– दही से सिर की मालिश करने से भी बालों को लाभ मिलता है। दही मलने के आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।
– बालों का धोना बालों के ‘टैक्सचर’ पर निर्भर करता है और इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका सिर कितनी जल्दी गंदा होता है।
– बालों को शैम्पू करने के बाद अच्छी तरह बालों से शैम्पू निकालें नहीं तो बाल बेजान से होने लगते हैं।
– बालों की जड़ों में कभी भी ‘हेयर स्प्रे’ का प्रयोग न करें। ‘हेयर स्प्रे’, और अन्य कैमिकल्स बालों को खुश्क तथा बेजान बना देते हैं।
– बालों को धोने के बाद कंडीशन करना न भूलें। कंडीशनर हथेली में थोड़ा सा लेकर सिर के बीच में पहले लगाएं। बाद में अन्य तरफ लगायें। कंडीशनर का चुनाव भी बालों के अनुरूप करें।
– बालों का स्टाइल अपने व्यक्तित्व, कदकाठी, उम्र और अपने व्यवसाय के अनुसार करें। हेयर स्टाइल ऐसा रखें जिन्हें संवारना संभालना कोई समस्या न हो।
– सुनीता गाबा

Share it
Share it
Share it
Top