बालों को आकर्षक बनाती है मेंहदी

बालों को आकर्षक बनाती है मेंहदी

mandhi-and-heyarकुछ महिलाएं दो-चार बाल सफेद होते ही बिना कुछ जानें हेयर कलर लगा लेती हैं पर आज की आधुनिक नारी नए लुक पाने के लिए बिना बाल सफेद हुए हेयरकलर लगा लेती हैं। वह ये नहीं जानती कि हेयर कलर में पाया जाने वाला अमोनिया उनके बालों का नेचुरल कलर छीन लेता है और बालों को खुश्क बना देता है।
आप चाहें तो बालों को प्राकृतिक रंगों से कलर कर सकती हैं जैसे मेंहदी। मेंहदी बालों को गहरे लाल या भूरे रंग में बदल देती है और इनसे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता।
जानिए मेंहदी लगाने के कुछ फायदे:-
– मेंहदी के प्राकृतिक गुण बालों को मजबूत व घना बनाती है।
– नियमित रूप से लगाने पर सफेद बाल छिप जाते हैं व बालों की सफेद होने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है।
– मेंहदी प्राकृतिक रूप से सिर से अतिरिक्त तेल को कम करती है जिससे बालों को चमक मिलती है।
– मेंहदी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण जीवाणुओं से लडऩे में सक्षम हैं।
स्तनों में दर्द हो तो क्या करें

– गर्मियों में मेंहदी बहुत फायदेमंद है। यह सिर को ठंडक देती है और आपको फ्रेश महसूस कराती है।
– एक नेचुरल डाई के रूप में मेंहदी आपकी लुक को ग्लैमरस बना सकती है।
– मेंहदी बालों में वॉल्यूम बनाए रखने में सहायक है।
क्या हो पिकनिक का खान-पान?
 – मेंहदी बालों को चमक देती है और एक बढिय़ा कंडीशनर का काम करती है।
– इसके नियमित प्रयोग से बालों में आवश्यक नमी बनी रहती है।
कैसे लगाएं मेंहदी:-
मेंहदी प्रकृति की देन है। इसके लगाने से कोई साइड इफैक्ट नहीं होता। मेंहदी बालों का रंग नहीं बदलती बल्कि उन पर सुरक्षात्मक परत चढ़ा देती है। सह बालों को लाल या भूरा रंग देती है। अगर आप काले बाल करना चाहती हैं तो रीठा, आंवला औेर शिकाकाई को लोहे की कढ़ाही में भिगोकर उसके पानी को छान कर मेंहदी घोल लें।
गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य एवं सौंदर्य

रात भर लोहे की कढ़ाही में मेंहदी को रख कर सुबह बालों में लेप लगाएं। जितना समय आप बालों पर मेंहदी रखेंगी, उतनी रंगत मिलेगी। आप अच्छी रंगत पाने के लिए मेंहदी को एक से तीन घंटे तक लगाएं। नियमित रूप से लगाने से बाल नमी युक्त बने रहते हैं।
धोते समय ध्यान दें:-
मेंहदी सूख जाने पर ताजे पानी से धोएं। बालों में उंगलियां घुमा घुमा कर मेंहदी निकालें और अघिक शैंपू न लगाएं। अधिक शैंपू लगाने से रंग फीका पड़ सकता है। इसलिए माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करें। बाल धोने के बाद बाल 15-20 मिनट तक तौलिये में लिपटा रहने दें। बाद में बाल खोलकर सुखाएं।
– शिवांगी झाँबरॉयल बुलेटिन की सभी ख़बरें अब आपके मोबाइल पर भी.गूगल के प्ले-स्टोर में जाइये और टाइप कीजिये royal bulletin और रॉयल बुलेटिन की एप डाउनलोड कर लीजिये और पढ़िए सभी ख़बरें :-http://goo.gl/ObsXfO

Share it
Share it
Share it
Top