बालों की सेहत के लिए कुछ सरल उपाय

बालों की सेहत के लिए कुछ सरल उपाय

त्वचा और बालों की देखभाल करना हर महिला को अच्छा लगता है क्योंकि इनसे उनकी सुंदरता में और निखार आता है। सुंदर त्वचा और स्वस्थ बाल पाने के लिए कुछ मेहनत तो करनी ही पड़ती है। छोटी छोटी समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू, सरल और सस्ते उपाय हैं जो आपके बालों को रेशमी काला बना कर रखेंगे।
जब बालों को करना हो शैंपू:-
अब लोगों के पास उतना समय तो है नहीं कि वे शिकाकाई, आंवले, रीठे रात भर भिगो कर सुबह उन्हें उबालें और छानकर सिर धोयें। इससे बाल तो काले मजबूत रहेंगे पर हाथ और बाथरूम का फर्श भी काला हो जाएगा।
लोग अब कम मेहनत और स्वच्छ तरीका अपनाना चाहते हैं। शैंपू इसके लिए सर्वसुलभ है। एक हेयर स्टाइलिस्ट के अनुसार जब भी बालों को शैंपू करें, एक खाली शैंपू की बोतल साथ रखें। उसमें थोड़ा शैंपू डालें और थोड़ा पानी अच्छे से हिला कर उस शैंपू से बाल धोएं। बाल जल्दी साफ होंगे, शैंपू भी कम लगेगा और बालों पर कैमिकल्स का प्रभाव भी कम पड़ेगा।
जब बालों की करनी हो कंडीशनिंग:- शैंपू करने से बाल खुश्क होते हैं। वैसे भी महानगरों में प्रदूषण इतना है कि बाल बेजान, खुश्क, चमकहीन हो जाते हैं इसलिए बालों को माइश्चर की आवश्यकता पड़ती है। बालों में नमी बनी रहे, इसके लिए बालों की कंडीशनिंग करनी पड़ती है। वैसे तो बाजार में डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क, उपलब्ध हैं पर इनका प्रयोग सब लोग नहीं कर सकते क्योंकि ये प्रॉडक्ट्स काफी महंगे होते हैं।
अगर बालों की सही देखभाल की जाए तो इनकी आवश्यकता नहीं रहती। फिर भी आप कम खर्च में घर पर कंडीशनिंग कर सकती हैं। इसके लिए रात्रि को 2-3 चम्मच बीयर रातभर गिलास में निकाल कर रख दें। सुबह सिर धोने के बाद एक मग में वही बीयर डाल लें और बालों पर लगाएं। यह अच्छा कंडीशनर है। इससे बालों में चमक आएगी। गीले बालों में सरसों के तेल की कुछ बूंदें बालों में अच्छी तरह लगाएं। फिर बाल शैंपू करें। तब भी बाल रेशमी मुलायम नजर आएंगे।
करें शहद का प्रयोग:- बालों को मुलायम रखने के लिए शहद उत्तम है। एक बाल्टी पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं। शैंपू के बाद उसी पानी से बाल धो दें। बाल रेशमी मुलायम होते हैं।
जरा करके तो देंखे पत्नी की प्रशंसा…!

करें जब बालों को कलर:- बाजार से कलर कराना महंगा पड़ता है पर आज के समय नवयुवक और नवयुवतियां कुछ बालों को हाईलाइट कराते हैं। इसके लिए आप घर पर कुछ बालों पर कलर कर पैसे बचा सकते हैं।
बाजार से सेमी पर्मानेंट हेयर कलर लें और बालों के ऊपरी हिस्से को पकड़ कर कलर कर लें। जब रंग फीका पडऩे लगे तो उसे टच अप न करें। धीरे धीरे 5-6 बार शैंपू के बाद बाल नार्मल कलर में आ जायेंगे। यदि पूरे बालों को कलर कर रहें हैं तो तीन चार माह में एक बार सारे बाल पार्लर से कलर करवा लें। बाकी आवश्यकतानुसार घर पर टच अप करें। पैसे भी बचेंगे और कैमिकल्स से भी बचाव होगा।
बहुत लाभ हैं विनम्रता के…विनम्रता का गुण अपनाइये और जीवन में सफलता पाइये

जब करें हिना का प्रयोग:- हिना बालों की कंडीशनिंग के लिए अच्छी है और जब खाली कंडीशनिंग के लिए हिना का प्रयोग करना हो तो हिना को थोड़ी देर के लिए बालों पर लगाएं। बाल धो लें। अगले दिन बालों को शैंपू करें। यदि आपने बालों पर हिना का
रंग लाना हो तो रात्रि में हिना
भिगोकर उसमें कॉफी और आंवला पाउडर मिलाएं। प्रात: लगाने से पूर्व अंडा या दही उसमें मिला दें ताकि बाल खुश्क न रहें।
ध्यान दें
बालों पर स्टाइल प्रोडक्ट्स का प्रयोग कम से कम करें जैसे हॉट रोलर्स, फ्लैट आयरन, कर्लिंग आयरन आदि । इससे बाल कमजोर होते हैं और अपनी वास्तविकता खो देते हैं।
– नीतू गुप्ता

Share it
Top