बड़े काम के हैं… ये किचन टिप्स

बड़े काम के हैं… ये किचन टिप्स

 – अगर नींबू के अचार में गंध आने लगे तो उसमें थोड़ा सा सिरका डाल लें।
– अगर सब्जी में लाल मिर्च ज्यादा पड़ जाए तो सब्जी में नींबू का रस या इमली का रस, क्रीम, दूध व कद्दूकस किया हुआ पनीर मिला दें। तीखापन कम हो जाएगा।
– अगर हल्दी ज्यादा पड़ जाए तो सफेद कपड़े का टुकड़ा पतीले पर रख दें, कपड़ा सब्जी की अतिरिक्त हल्दी सोख लेगा। लोहे के चाकू को आग पर गरम कर सब्जी की ग्रेवी में डाल दें। ठंडा होने पर निकाल लें। हल्दी की मात्रा सामान्य हो जाएगी।
– अगर दाल या सब्जी जल जाए तो तुरंत दूसरे बर्तन में पलट लें। कुछ देर बाद पानी के भरे बर्तन में उसे खुला रख दें।
– बासी रोटियों को ताजा बनाने के लिए उन्हें कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। उनमें हल्का सा पानी का छींटा देकर गर्म करने से एकदम ताजी लगेंगी।
इस्लामी शरीयत के खिलाफ है एक बार में तीन तलाक

– अगर लौकी सा तुरई में नमक ज्यादा पड़ गया हो तो उसमें रायते वाली फीकी बेसन की बूंदी थोड़ी सी मिला दें। सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा और नमक भी ठीक हो जाएगा।
– सूप का स्वाद बढ़ाने के लिए क्रीम नहीं मिलाना चाहते तो पनीर कद्दूकस कर डालें चाहें तो छोटे टुकड़े पनीर के काटकर भी डाल सकते हैं।
– कभी दूध जल जाए और जलने की गंध आ रही हो तो उसमें पान के 2 पत्ते डालकर दूध को थोड़ी देर गरम कर लें।
– अगर नमकीन चावल बनाते समय पानी ज्यादा डल जाए तो एक साफ मोटे किचन नैपकिन से पुलाव को ढंक दें और कुकर बंद कर दें, कुछ देर बाद कुकर खोलें। देखेंगे अतिरिक्त पानी को नैपकिन ने सोख लिया है।
– नमक अधिक होने पर सब्जियों के हिसाब से उनमें नींबू का रस, उबला आलू, थोड़ी सी चीनी, टमाटर प्यूरी या उबली चने की दाल डालकर नमक ठीक किया जा सकता है।
मुबारक नया साल! पुराने का नहीं मलाल..कालाधन – कालाधन करने वालों का मुँह काला

– कच्ची सब्जी अगर बासी पड़ जाए तो ठंडे पानी में नींबू का रस मिलाकर घंटे भर के लिए सब्जी उसमें डाल दें।
– ग्रेवी वाली सब्जी में, सूप में, नमक ज्यादा डालने पर उबले हुए चावल के पानी को मिलाएं। ध्यान रखें चावल बिना नमक वाले हों। चाहे तो उबले चावल में थोड़ा पानी मिला कर पेस्ट बना लें और सूप या सब्जी में डाल दें। अतिरिक्त नमक ठीक हो जाएगा।
– अगर चावलों में नमी अधिक हो तो तैयार चावलों के ऊपर एक टुकड़ा ब्रेड का रख दें। अतिरिक्त नमी ब्रेड सोख लेगी।
– सुनीता गाबा

Share it
Top