बड़े काम का है नारियल तेल..आप तेल से मेकअप को आसानी से हटा सकती हैं

बड़े काम का है नारियल तेल..आप तेल से मेकअप को आसानी से हटा सकती हैं

 नारियल तेल का प्रयोग अधिकतर हर घर में किसी न किसी रूप में होता है, कहीं खाना बनाने में, कहीं मालिश के लिए। पिछले कुछ वर्षों में नारियल तेल का प्रयोग कास्मेटिक्स में भी किया जा रहा है। इस प्रकार नारियल तेल प्रयोग करने के अनेक तरीके हैं:-
– वाटरपू्रफ मेकअप को रात्रि में उतारने से पहले नारियल तेल का प्रयोग किया जा सकता है और मेकअप को आसानी से हटाया जा सकता है। चेहरे पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाकर कॉटन पेड की मदद से पोंछें। ऐसा करने से मेकअप साफ हो जाएगा।
मेकअप करते समय न करें ये गलतियां..आइए ध्यान दें कुछ बातों पर

– इसका प्रयोग सांसों में ताजगी के लिए भी किया जा सकता है। नारियल तेल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के कीटाणु को साफ करने के लिए काफी होते हैं। एक चम्मच नारियल तेल को मुंह में रखें और चारों ओर घुमाएं कुछ देर रहने दें। बाद में उसे फेंक कर कुल्ला कर लें।
– शरीर पर आए स्टे्रचमार्क्स को कम करने के लिए उस जगह पर नियमित रूप से नारियल तेल की हल्के हाथ से मालिश करें।
– अपने दांतों की अधिक सफेदी के लिए इसका प्रयोग टुथपेस्ट की तरह भी किया जा सकता है। थोड़े से नारियल तेल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें फिर उसे दांतों पर हल्के हल्के रगड़ें। दांतों में चमक आ जाएगी।
एक लड़का पार्क में पेड़ के पीछे अपनी गर्लफ्रेंड के साथ खड़ा था..

– नारियल तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर स्क्रबर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से साफ कर लें। त्वचा में प्राकृतिक नरमी लाने के लिए इस स्क्रबर का प्रयोग करें।
– समय से पहले सफेद होते बालों को भी कुछ हद तक बचाया जा सकता है। इसके लिए कुछ करी पत्तियों को थोड़ा पानी मिलाकर ग्राइंडर में पीस लें। इस पेस्ट को दो कप नारियल तेल में मिलाकर तेल को अच्छे से तब तक गर्म करें जब तक पानी उड़ न जाए। गैस बंद कर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर एक बोतल में भरकर रख दें और सप्ताह में दो से तीन बार नियमित रूप से बालों पर लगाएं।
– सारिका

Share it
Share it
Share it
Top